Russian attack: खारकीव पर रूसी हमले में 21 मरे, कीव की चौखट पर पहुंचा 64 किमी लंबा सैन्य काफिला

कीव, 02 मार्च (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस के हमले के सातवें दिन रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव और दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव को निशाना बनाया है। खारकीव पर हमलों के बीच रूसी सेना ने हवा से भी सैनिक उतारे हैं। यहां 21 लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आई है। राजधानी कीव के बाहर 64 किलोमीटर लंब सैन्य काफिला पहुंच चुका है और रूस ने कीव पर कब्जे की रणनीति बनाई है।

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में मंगलवार को तेज हमले की शुरुआत कर रूस ने धावा बोला था।अब वहां जंग अपेक्षागत तेज कर दी गयी है। यूक्रेनी सेना की ओर से पुष्टि की गई है कि रूस ने खारकीव में हेलीकॉप्टर से अपने सैनिकों को उतारा है।

दावा किया गया है कि रूस के एयरट्रूपर्स को एक अस्पताल पर उतारा गया। अस्पताल के बाहर रूसी और यूक्रेनी सैनिकों के बीच जंग जारी है। अस्पताल पर हमले के बाद खारकीव से एक और बड़े धमाके की खबर सामने आ रही है। इस हमले में 21 लोगों की मौत हो गई, वहीं 112 लोग घायल हुए हैं।

रूस ने यूक्रेनी शहरों पर रॉकेट हमले भी जारी रखे हैं। रूस की ओर से रॉकेट हमले के बाद यूक्रेन के निकोलेव क्षेत्र में धुएं की एक मोटी चादर फैल गई है। कई अन्य प्रमुख शहरों पर भी बमबारी की गई है।

इस बीच कीव सीमा पर पिंस्क-इवानोवो-द्रैचिन मार्ग पर रूस के 300 टैंक यूक्रेन में घुसने की तैयारी कर रहे हैं। रूसी सेना का 64 किलोमीटर लंबा काफिला कीव के बाहर कब्जा जमाए हुए हैं। यूक्रेन के दक्षिण-पूर्व से भी एक अन्य सैन्य काफिले के प्रवेश की तैयारी करने की बात सामने आई है।

इस बीच यूक्रेन से पलायन का सिलसिला लगातार बढ़ रहा है। अब तक सात लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़कर पड़ोसी देशों में शरण ले चुके हैं। यह संख्या अभी बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *