Giriraj Singh Economic : ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास से मजबूत होगी आम जनों की आर्थिक उपार्जन क्षमता:गिरिराज सिंह

मधुबनी,01 मार्च (हि.स.)।केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने पदाधिकारियों के साथ मंगलवार को यहां समीक्षात्मक बैठक किया। बैठक में पंचायती राज एवं भूमि संसाधन से संबंधित विषयों पर जिलाधिकारी, मधुबनी एवं वरीय पदाधिकारियों के साथ व्यापक समीक्षा की गई।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने प्रेसवार्ता क्रम में जन सरोकार से जुड़े विभिन्न सरकारी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के परिप्रेक्ष्य में ग्रामीण विकास मंत्रालय का महत्वपूर्ण योगदान है।प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना ,मनरेगा हो या फिर भूमि का डिजिटल रिकॉर्ड निराकरण।सभी दिशा में केंद्रीय मंत्रालय तत्परता दिखा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के क्षमता संवर्धन की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने आजीविका मिशन की भरपूर सराहना की। जीविका समूहों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को आजीविका प्रदान करने तथा सशक्तिकरण करने में सक्रिय भूमिका निभाने की उम्मीद जताई। शहरों के विकास के लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर योजनाओं के खाके बनाए जाते हैं। देश के सभी राज्यों के गावों के विकास के लिए पंचायतों के स्तर पर रोडमैप बनाकर विकास की दिशा तय की जाएगी।

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 के ग्राम पंचायत द्वारा कार्य योजना तैयार करने (जेपीडीपी योजना )के तहत सतत विकास लक्ष्य के अंतर्गत चयनित लक्ष्यों में से किसी एक लक्ष्य को सभी पंचायतों को शामिल कर लिया गया है।प्रत्येक पंचायत में बीस से तीस प्रतिशत निजी जमीन पर पौधारोपण कार्य मनरेगा व पंचायती राज विभाग से पूर्ण करवाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी पंचायत भवन को इंटरनेट सेवा से युक्त करने के निर्देश भी दिए गए।

उन्होंने डीपीओ, मनरेगा को पंचायत स्तर पर व्हाट्सएप समूह के निर्माण करने का निर्देश दिया। त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि एवं अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लोगो जोड़कर रखा जाय।पंचायतों में जारी विकासात्मक योजनाओं में पारदर्शिता लाई जा सके।जनप्रतिनिधि, राजनेता और ब्यूरोक्रेट्स के समन्वय से पंचायतों के विकास को नई दिशा दी जा सकेगी। प्रधान मंत्री आवास योजना एवं मनरेगा जैसे लोक कल्याणकारी योजनाओं में ठगी करने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसे लोगों पर केस दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *