Narendra modi: प्रधानमंत्री ने वायुसेना को ऑपरेशन गंगा में शामिल होने का दिया निर्देश

नई दिल्ली, 01 मार्च (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत चल रहे प्रयासों को बढ़ाने के लिए भारतीय वायु सेना को यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने में शामिल होने का आह्वान किया।

सूत्रों ने कहा कि हमारी वायु सेना की क्षमताओं का लाभ उठाने से भारतीयों के लौटने की प्रक्रिया गति पकड़ेगी और कम समय में अधिक लोगों को निकाला जाना सुनिश्चित होगा। साथ ही साथ, भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री भी और तेजी से पहुंचेगी। भारतीय वायु सेना के कई सी-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं।

रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के कारण बड़ी संख्या में वहां भारतीय छात्र फंसे हुये हैं। यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित स्वदेश वापसी के लिये भारत सरकार ऑपरेशन गंगा चला रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने ऑपरेशन गंगा के तहत चल रहे प्रयासों की समीक्षा करने के लिए सोमवार को दो उच्च स्तरीय बैठकों की अध्यक्षता की थी। छात्रों को हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया के रास्ते भारत लाया जा रहा है। इसके लिए इन देशों की यूक्रेन के साथ सटी सीमाओं पर विशेष भारतीय प्रतिनिधियों की तैनाती की गयी है। भारत सरकार ने अपने चार वरिष्ठ मंत्रियों को यूक्रेन के विभिन्न पड़ोसी देशों में अपने विशेष दूत के रूप में प्रतिनियुक्त किया है ताकि निकासी के प्रयासों में तेजी लाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *