Madhya Pradesh Sky Diving Home Minister : मध्य प्रदेश बना स्काई डाइविंग की शुरुआत करने देश का दूसरा राज्य

भोपाल, 1 मार्च (हि.स.)। “यूँ दूर बैठकर क्या आसमान देखता है, पंखों को खोल.. ज़माना उड़ान देखता है…” यह पंक्तियाँ गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को राजधानी भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के ग्राउंड में प्रदेश के पहले स्काई डाइविंग फ़ेस्टिवल का शुभारंभ करते हुए कही। इसके साथ ही मध्य प्रदेश देश का दूसरा राज्य बन गया है, जहां स्काई डाइविंग की शुरुआत हुई है। इससे पहले हरियाणा में इस तरह का आयोजन हो चुका है।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने स्काई डाइविंग फेस्टिवल का शुभारम्भ करते हुए कहा कि प्रदेश के लिए आज गौरव का दिन है। स्काई डाइवर्स को हजारों फीट की ऊँचाई से डायविंग करते हुए देखना अत्यंत रोमांचकारी है। यह अन्य लोगों में उत्साह का संचार करने वाला है। उड़ान हमेशा से ही दूसरों को आगे बढ़ने के लिये प्रेरित और प्रोत्साहित करती रही है। कार्यक्रम में पर्यटन, संस्कृति और अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर भी वर्चुअली जुड़ीं। राजाभोज एयरपोर्ट के डायरेक्टर केएल अग्रवाल और आरजीपीव्ही के वाइस चांसलर डॉ. सुनील कुमार भी मौजूद रहे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा शुरू की गई स्काई डाइविंग में सहभागिता करने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के मानकों का जायज़ा भी लिया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि जीवन में उत्साह और उमंग के क्षण बने रहना चाहिये। स्काई डायविंग फेस्टिवल में सिर्फ सहभागिता करने वाला प्रतिभागी ही नहीं, बल्कि दर्शक दीर्घा का हर व्यक्ति रोमांच और उत्साह का संचार महसूस करता है।

महाशिवरात्रि पर प्रारंभ हुए इस फेस्टिवल में रुद्रभानु सोलंकी ने तिरंगा लेकर 10 हज़ार फ़ीट से स्काई डाइविंग की। तिरंगे को आसमान में लहराते देख मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि मैं इनके साहस को देखकर रोमांचित और भारत के तिरंगे को देखकर गौरवान्वित हूं। उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि तिरंगा लगी हुई बस को वहां रोका नहीं जा रहा है। यह हमारे सशक्त नेतृत्व और तिरंगे की शान को प्रदर्शित करता है।

मप्र देश का दूसरा राज्य, जहाँ स्काई डाइविंग शुरू की गई

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने वर्चुअल संबोधन में कहा कि ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ के वर्ष में पर्यटन विभाग अनेक गतिविधियां आयोजित कर रहा है। मध्यप्रदेश देश का दूसरा प्रदेश है, जहां स्काई डाइविंग की शुरुआत की गई है।

कृपया पधारें, हमें आपका है इंतजार

स्काई डाइवर ऐश्वर्य यादव एयरपोर्ट से एयरक्रॉफ्ट उड़ान भरने के बाद जब आरजीपीव्ही के ऊपर पहुंचे, तब गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि “कृपया पधारें, हमे आपका है इंतजार।” उन्होंने एयरक्रॉफ्ट से डाइव किया और ग्राउण्ड में उतरे। यादव के बाद स्काई डाइवर रुद्रभानु सोलंकी ने भारत की शान तिरंगे को लहराते हुए डाइविंग की।

टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबन्ध संचालक शिल्पा गुप्ता ने कहा कि स्काई डाइविंग फेस्टिवल भोपाल में 1 और 2 मार्च को तथा उज्जैन में 3 से 6 मार्च 2022 के बीच होगा। भोपाल में लगभग 12 और उज्जैन में लगभग 38 प्रतिभागी स्काई डाइविंग के रोमांच का अनुभव लेंगे। इच्छुक व्यक्ति booking.skyhighindia.com पर ऑनलाइन बुकिंग या मोबाइल नंबर 098188 90885 पर संपर्क कर सकते हैं।

पर्यटन विकास निगम के प्रबंध संचालक एस विश्वनाथन ने कहा कि यह एडवेंचर एक्टिविटी पूर्ण रूप से सुरक्षित है। पूर्ण रूप से स्वस्थ व्यक्ति इस साहसिक गतिविधि में भाग ले सकता है। संस्था ने स्काई डाइविंग का शुल्क 31 हजार 270 रुपये निर्धारित किया है। पर्यटकों को 10 हजार फिट की ऊंचाई से डाइविंग कराई जायेगी। स्काई डाइविंग करने का समय सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *