एएफसी विमेंस एशियन कप: वियतनाम को हराकर चाइना पीआर ने खिताब जीतने की उम्मीदों को जिंदा रखा

नवी मुम्बई, 31 जनवरी (हि.स.)। चाइना पीआर ने रविवार शाम को यहां नवी मुम्बई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022 के क्वार्टर फाइनल में वियतनाम को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और साथ ही रिकॉर्ड अपना नौवां खिताब जीतने की उम्मीदों को जिंदा रखा।

शुआंग वांग, फॉरवर्ड शेनशेन वांग और तांग जियाली आठ बार की चैम्पियन चाइना पीआर के लिए स्टार खिलाड़ी रहीं। सेमीफाइनल में अब चाइना पीआर का सामना डिफेंडिंग चैंपियन जापान से होगा। चाइना पीआर ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2023 में होने वाले फीफा महिला विश्व कप में भी अपनी जगह पक्की कर ली। इस बीच, वियतनाम अब प्लेऑफ के जरिए फीफा महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करेगा।

स्टील रोजेज नाम से मशहूर चाइना पीआर ने अपने ग्रुप चरण के मैचों में एक भी गोल नहीं खाया था और टीम ने सभी मैच जीते थे। वहीं, वियतनाम सेमीफाइनल में पहुंचकर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2023 में होने वाले फीफा महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रचने के करीब था।

वियतनाम के कोच माई डुक चुंग ने फॉरवर्ड फाम हुइन्ह को आराम दिया था। लेकिन टीम ने शुरुआती मिनटों में ही खुद को दबाव में पाया। वांग शुआंग ने सातवें मिनट में एक बड़ा हमला बोला, लेकिन गोल को ऑफसाइड करार दे दिया गया। इसके दो मिनट बाद ही तांग जियाली का हेडर से लगाया गया शॉट बार के ऊपर से निकल गया। बॉल पजेशन में पीछे रहने बावजूद, वियतनाम ने 11वें मिनट में गोल करने का पहला मौका बनाया। मिडफील्डर टूयेत डुंग थि एनगयेन ने गोलकीपर यू झू की बायीं ओर से बॉल को नेट में पहुंचाकर टीम का खाता खोल दिया।

चाइना पीआर ने इसके बाद तुरंत एकजुट होकर गोल करने का अपना संघर्ष जारी रखा। लेकिन वांग शुआंग, जियाली और वांग झियाओझुए मौके को भुनाने से चूक गईं। हालांकि आठ बार की चैंपियन ने 25वें मिनट में जाकर बराबरी हासिल कर ली। वांग शेनशेन से चूकने के बाद वांग शुआंग ने गोल करके टीम को बराबरी दिलाई।

दूसरे हाफ में चाइना पीआर अलग नजर आई क्योंकि उसने 52वें मिनट में फॉरवर्ड वांग शेनशेन के गोल की मदद से बढ़त बना ली। इसके एक मिनट बाद ही तांग ने वियतनाम की डिफेंस में सेंध लगाते हुए चाइना पीआर को 3-1 से आगे कर दिया और स्कोरशीट पर अपना लिखवा लिया। 88 वें मिनट में ली मेंग्वेन बॉल को हैंड टच कर बैठीं और वियतनाम को पेनल्टी मिल गई। लेकिन गुयेन थि बिच थूय इस पर गोल दागने से चूक गई और बॉल बार से टकराकर ऊपर चला गया। इस जीत के बाद चाइना पीआर ने खिताब जीतने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *