Terrorist : कश्मीर घाटी में 12 घंटे में पांच आतंकी ढेर

श्रीनगर, 30 जनवरी (हि.स.)। कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों ने शनिवार शाम से रविवार तड़के तक दो अलग-अलग मुठभेड़ों में पांच आतंकियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकियों में जैश-ए-मोहम्मद का डिवीजनल कमांडर जाहिद वानी उर्फ टाइगर भी शामिल है। पुलवामा जिले के नेयरा इलाके में हुई मुठभेड़ में जाहिद समेत चार आतंकी जिनमें एक पाकिस्तानी आतंकी भी मारा गया है। वहीं, बड़गाम जिले के तिलसर चरार-ए-शरीफ में लश्कर-ए-तैयबा का एक आतंकी ढेर किया गया है। मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार व गोला बारूद भी मिला है।

इसी बीच कश्मीर जोन के आइजी के विजय कुमार ने इंटरनेट मीडिया पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवाद के जवाब में सुरक्षाबलों ने पिछले 12 घंटों में कश्मीर में दो जगह हुई मुठभेड़ों में पांच आतंकियों को मार गिराया है। इनका संबंध लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठनों से था। इस मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर जाहिद वानी ढेर कर दिया गया। जम्मू-कश्मीर पुलिस को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई।

जानकारी के अनुसार पुलवामा के नेयरा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर पुलिस ने सेना, सीआरपीएफ और अवंतीपोरा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात वायुसेना के कमांडो गरुढ़ दस्ते ने संयुक्त रूप से शनिवार देर शाम एक तलाशी अभियान शुरू किया था। क्षेत्र में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों को अपने ठिकाने के पास आते देख उन पर की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। इस दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकियों को सरेंडर के लिए कई बार कहा लेकिन उन्होंने गोलीबारी जारी रखी। आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही सुरक्षाबलों ने वहां आस-पास के मकानों से कई लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया।

वहीं, रविवार की सुबह चार बजे के करीब आतंकियों की तरफ से गोलीबारी बंद हो गई। एक घंटे तक जब आतंकियों की तरफ से कोई गोली नही चली तो सुरक्षाबलों ने आगे बढ़कर मुठभेड़ स्थल की तलाशी ली। इस दौरान उन्हें वहां गोलियों से छलनी पड़े चार आतंकियों के शव मिले। उनमें से एक की पहचान जैश-ए-मोहम्मद के डिवीजनल कमांडर जाहिद वानी के रूप में हुई है। वह करीमाबाद पुलवामा का रहने वाला था और कश्मीर घाटी में सक्रिय जैश-ए-मोहम्मद व लश्कर के सबसे पुराने आतंकियों में एक था। उसके साथ मारे गए अन्य तीन आतंकियों में एक पाकिस्तानी है और दो स्थानीय हैं लेकिन उनकी पहचान की पुष्टि नहीं हो पाई है।

इस बीच बड़गाम जिले के तिलसर चरार-ए-शरीफ में शनिवार की रात शुरू हुई मुठभेड़ में आधी रात के बाद एक आतंकी को सुरक्षाबलों ने मार गिराया। मारे गए आतंकी का संबंध लश्कर-ए-तैयबा से है। उसके पास से एक एसाल्ट राइफल व अन्य संदिग्ध सामान भी मिला है। उसके अन्य साथियों की तलाश फिलहाल जारी है। सूत्रों के अनुसार तिलसर में दो से तीन आतंकी थे। एक मारा गया है, दो अन्य वहीं कहीं छिपे हो सकते हैं और उन्हें पकड़ने के लिए तलाशी अभियान जारी रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *