…तो केवल चीनी कंपनियों को मिलेगा पाकिस्तान के 5जी नेटवर्क का फायदा

इस्लामाबाद, 29 जनवरी (हि.स.)। पाकिस्तान और चीन के संबंधों में एकाधिकार और वर्चस्व का भाव तेज हो रहा है। पाकिस्तान अब चीन के साथ ऐसे समझौते की तैयारी में है, जिसके तहत पाकिस्तान के 5जी नेटवर्क का फायदा सिर्फ चीनी कंपनियों को ही मिलेगा। पाकिस्तानी मीडिया में सरकार की इस तैयारी को लेकर सवाल खड़े किये जा रहे हैं।

पाकिस्तान अगले वर्ष तक देश में 5जी मोबाइल सेवाएं लांच करने की तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने देश में इंटरनेट के 5जी नेटवर्क को लांच करने की पूरी तैयारी कर ली है। इस बाबत बनी कार्ययोजना के अनुसार अगले वर्ष यानी 2023 में पाकिस्तान में 5जी नेटवर्क की सेवाएं चालू करने का लक्ष्य है। बीते दो वर्षों में कोविड आपदा के कारण पाकिस्तान में इंटरनेट आधारित सेवाओं में खासी वृद्ध हुई है। अब इसे 5जी नेटवर्क से विस्तार देने की तैयारी है। अगले वर्ष तक स्पेक्ट्रम आवंटन के लिए बोली लगाने का प्रस्ताव किया गया है।

इस काम में पाकिस्तान की सर्वाधिक मदद चीन कर रहा है। इस मदद के बदले अब चीन ने पाकिस्तान की 5जी सेवाओं में एकाधिकार कायम करने की तैयारी की है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पाकिस्तान जल्द ही चीन के साथ 5जी सेवाओं पर विशेष समझौता करने जा रहा है। इसके अनुसार चीन पाकिस्तान को कम दरों पर 5जी नेटवर्क स्थापित करने में मदद करेगा। इसके बदले पाकिस्तान के 5जी नेटवर्क का लाभ सिर्फ चीन की कंपनियों को मिल सकेगा। इस समझौते को लेकर पाकिस्तान में तमाम सवाल भी उठाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *