Sushant Chowdhary : एक बूंद खून के लिए जिंदगी के जंग में किसी को हारना नही चाहिए : सुशांत चौधरी

अगरतला, 28 जनवरी । त्रिपुरा के युवा एवं खेल मंत्री सुशांत चौधरी ने अपील की है कि खून की एक बूंद के लिए जिंदगी की जंग में किसी को नहीं हारना चाहिए।


आज युवा एवं खेल विभाग के अंतर्गत एनएसएस इकाई द्वारा लिचुबगन से सटे कला एवं शिल्प महाविद्यालय में स्वेच्छा से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर का उद्घाटन त्रिपुरा सरकार के युवा मामले और खेल मंत्री सुशांत चौधरी ने किया।


रक्तदान शिविर में बोलते हुए युवा मामले और खेल मंत्री ने कहा, “खतरे में किसी व्यक्ति के साथ खड़ा होना और मदद के लिए हाथ बढ़ाना एक आदर्श व्यक्ति की पहचान है।” हर पल कितने लोग खून की एक बूंद के लिए जिंदगी की जंग हार रहे हैं, यह किसी भी सूरत में वांछनीय नहीं है। हम स्वेच्छा से रक्तदान कर उनकी जान बचा सकते हैं। हमारे स्वेच्छा से रक्तदान के बदले किसी मरते हुए व्यक्ति के जीवन को बचाना संभव है।


उन्होंने कहा कि आज के दिन आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में कई असंभव चीजें नही हैं। लेकिन कृत्रिम रक्त की खोज अभी तक नहीं हुई है। नतीजतन, जिन रोगियों को किसी भी कारण से अतिरिक्त रक्त की आवश्यकता होती है, तो उस रक्त को एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर से एकत्र करना पड़ता है। इसलिए रक्तदान को महान दान माना जाता है। उन्होंने दावा किया कि वर्तमान में सरकारी ब्लड बैंक में संग्रहित रक्त की मात्रा मांग से काफी कम है। निजी तौर पर खून खरीदने में काफी पैसा खर्च होता है। इसके अलावा, रोगजनकों से संक्रमित होने का डर है। इसलिए हम सभी को पहल करने और नियमित रक्तदान शिविर आयोजित करने की आवश्यकता है, उन्होंने आग्रह किया।


मंत्री सुशांत चौधरी के अनुसार, सभ्यता की आपसी निर्भरता के अनिवार्य कार्यक्रमों में शायद सबसे महान और पवित्र कार्य मानव जीवन को बचाना है। लेकिन एक मरते हुए व्यक्ति के जीवन को सीधे तौर पर बचाना हमारे लिए हमेशा संभव नहीं होता है। तो इस मामले में रक्तदान शायद सबसे सार्थक और महत्वपूर्ण कार्य है।


उन्होंने कहा कि खून की कमी के कारण हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है। तो अगर हम अपने शरीर में खून की बहुत कम मात्रा के बदले उन लोगों के जीवन को बचाने में सक्षम हैं, तो यह सभ्य मानव जीवन की अंतिम सफलता होगी। मंत्री सुशांत चौधरी ने सभी रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया और उनके सेवा कार्य और मानसिकता के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने आज इस रक्तदान शिविर में उपस्थित सभी रक्तदाताओं के अच्छे स्वास्थ्य एवं उज्जवल भविष्य की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *