लोकसभा अध्यक्ष ने बजट सत्र से पहले संसद भवन परिसर का किया निरीक्षण

नई दिल्ली 28 जनवरी (हि.स.)। सोमवार 31 जनवरी से शुरू होने वाले संसद के बजट सत्र से पहले लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को संसद भवन परिसर में विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया।

बिरला ने संसद भवन परिसर में लोकसभा चैंबर, सेंट्रल हॉल और कई अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने निरीक्षण के दौरान आवश्यक कोविड दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए सत्र के दौरान सदस्यों, अधिकारियों और मीडिया की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए। उन्हें वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा संसद भवन परिसर में कोविड प्रोटोकॉल मानदंडों के कार्यान्वयन के बारे में भी अवगत कराया गया।

बिरला को संबंधित अधिकारियों द्वारा नए संसद भवन (एनपीबी) के निर्माण की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी गई। उन्होंने नई संसद भवन के चारों ओर विश्व स्तरीय भू-निर्माण सुनिश्चित करने के लिए कई इनपुट दिए। अध्यक्ष ने भवन निर्माण सामग्री और भवन की स्थापत्य विशेषताओं के बारे में भी जानकारी ली।

लोकसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वर्तमान संसद भवन के रखरखाव का नियमित तौर पर ध्यान रखा जाए तथा उपलब्ध सुविधाओं को नई तकनीकी के द्वारा अधिक प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने लोक सभा और राज्य सभा चैंबरों में सदस्यों के लिए पर्याप्त सुरक्षा संबंधी उपाय करने के निर्देश दिए।

बिरला ने अपने निरीक्षण के दौरान मीडिया स्टैंड, लॉबीज़ और केंद्रीय कक्ष में भी अधिकाधिक साफ-सफाई और उपलब्ध सुविधाओं को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *