महिला के साथ दुर्व्यवहार मामले में मुख्यमंत्री ने की गृहमंत्री और उपराज्यपाल से अपील

नई दिल्ली, 27 जनवरी (हि.स.)। दिल्ली में एक युवती के साथ सार्वजनिक तौर पर हुए दुर्व्यवहार के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह और उपराज्यपाल अनिल बैजल से आग्रह किया है कि वे पुलिस को सख्त कार्रवाई करने का आदेश दें।

घटना को शर्मनाक करार देते हुए मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, “अपराधियों की इतनी हिम्मत हो कैसे गई? केंद्रीय गृहमंत्री जी और उपराज्यपाल जी से मैं आग्रह करता हूँ कि पुलिस को सख्त एक्शन लेने के निर्देश दें, क़ानून व्यवस्था पर ध्यान दें। दिल्लीवासी इस तरह के जघन्य अपराध और अपराधियों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

मामला संज्ञान में आने के बाद दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने पीड़ित युवती से मुलाकात की। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का कहना है कि कस्तूरबा नगर में 20 साल की लड़की का अवैध शराब बेचने वालों ने गैंगरेप किया, उसे गंजा कर, चप्पल की माला पहना पूरे इलाके में मुंह काला करके घुमाया। वह दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रही हैं। घटना में संलिप्त सभी अपराधी आदमी और औरतों को गिरफ्तार किया जाए और लड़की तथा उसके परिवार को सुरक्षा दी जाए।

स्वाति ने इस संबंध में एक वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में पीड़ित युवती के साथ कुछ महिलाएं दुर्व्यवहार करती देखी जा सकती हैं और साथ ही आस-पास बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा भी है जिसमें भी ज्यादातर महिलायें ही हैं।

दिल्ली के शाहदरा जिले के कस्तूरबा नगर में बुधवार को यह घटनाक्रम पेश आया। मामले में कुछ लोगों ने पीड़ित युवती के बाल काटकर, उसके चेहरे पर कालिख पोत दी। उसके बाद पीड़ित युवती को जमकर पीटा। उसे चप्पलों की माला पहना कर मोहल्ले में घुमाया। इस पूरी घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

घटना के बारे में पूछे जाने पर पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उक्त मामले में महिला समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, पीड़िता से पड़ोस में रहने वाला एक युवक प्रेम करता था। दोनों एक ही गोत्र के थे। लड़की के परिवार वालों को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने लड़की की शादी कहीं ओर कर दी। इससे परेशान होकर कुछ दिन पहले युवक ने आत्महत्या कर ली। बुधवार को पीड़िता अपने घर आई थी। इसी बीच कुछ महिलाओं ने उसे पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट की। उसके बाद युवती के बाल काटकर, उसके चेहरे पर कालिख पोत दी। उसके बाद चप्पलों की माला पहना कर पूरे इलाके में घुमाया। पीड़िता का आरोप है कि आरोपित महिलाओं ने उसे एक कमरे में बंद कर दिया। जहां उसके साथ कुछ लड़कों ने दुष्कर्म किया।

महिला आयोग की अध्यक्ष मालीवाल ने पीड़िता से मुलाकात की जिसमें 20 वर्षीय युवती ने अपने साथ हुई पूरी आपबीती बताई है। आयोग के अनुसार युवती ने बताया कि उसके घर से उसका अपहरण कर लिया गया था और स्थानीय स्तर पर शराब और नशीली दवाओं के अवैध व्यापार में शामिल तीन लोगों ने उसका सामूहिक बलात्कार किया। सामूहिक दुष्कर्म के लिए इन लोगों को वहां मौजूद महिलाओं और पुरुषों ने उकसाया भी था। उसने आगे बताया कि उन्होंने उसे बेरहमी से पीटा, उसका सिर मुंडवा दिया, उसका चेहरा काला कर दिया और उसे चप्पल और जूतों की माला के साथ पड़ोस में घुमाया।

स्वाति मालीवाल ने कहा, “अपराधियों द्वारा लड़की के साथ क्रूरतापूर्वक सामूहिक बलात्कार किया गया और उसके पूरे शरीर पर भयानक चोट के निशान हैं। सामूहिक बलात्कार को उकसाने वाली महिलाओं सहित सभी दोषियों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *