वित्त मंत्री 1 फरवरी को संसद में पेश करेंगी पेपरलेस बजट

नई दिल्ली, 27 जनवरी (हि.स.)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2022 को वित्तीय वर्ष 2022-23 का आम बजट पेपरलेस फॉर्म में पेश करेंगी। कोविड-19 महामारी की वजह से बजट की छपाई शुरू होने से पहले होने वाली “हलवा सेरेमनी” इस बार आयोजित नहीं किया गया है। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी।

वित्त मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा कि वित्त मंत्री 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट पेपरलेस फॉर्म में पेश करेंगी। कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए हलवा सेरेमनी रस्म नहीं की गई है। इसके बजाय बजट में शामिल कोर कर्मचारियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मिठाई बांटी गई है। यह दूसरी बार है जब सीतारमण डिजिटल फॉर्म में बजट पेश करेंगी।

मंत्रालय के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट कागज रहित होगा, इसकी शुरुआत पिछले साल के बजट में वित्त मंत्री ने किया था। सांसदों और आम जनता को बजट दस्तावेजों की परेशानी मुक्त पहुंच के लिए एक ‘केंद्रीय बजट मोबाइल एप’ भी लॉन्च किया गया था। पिछले साल की तरह इस बार भी ऐप पर आम बजट के दस्तावेज मौजूद रहेंगे। यह मोबाइल एप द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) और एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

उल्लेखनीय है कि आम बजट को बनाने और छपाई की प्रक्रिया में ऐसे कोर कर्मचारी शामिल रहते हैं, जिन्हें एक तरह से नजरबंद रखा जाता है। संसद में आम बजट पेश होने के बाद ही यह अधिकारी और कर्मचारी अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के संपर्क में आते हैं। दरअसल इसका मकसद बजट को गोपनीय रखना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *