ज्वालामुखी से जूझते टोंगा में भूकंप का तांडव, फिजी व नियू तक असर

वेलिंगटन, 27 जनवरी (हि.स.)। न्यूजीलैंड के पास स्थित द्वीपीय देश टोंगा के ऊपर मुसीबतों के पहाड़ लगातार गिर रहे हैं। पिछले दिनों समुद्र के भीतर ज्वालामुखी फटने के बाद से परेशान टोंगा के लोगों को अब भूकंप का तांडव झेलना पड़ रहा है। वहां रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आने से स्थितियां भयावह हो गयी हैं। इस भूकंप का असर फिजी व नियू तक देखा गया है।

दो सप्ताह पहले टोंगा में समुद्र के भीतर ज्वालामुखी फटने से समुद्र के किनारे बसे एक लाख से अधिक लोगों को बेघर होना पड़ा था। स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार शाम सात बजकर चालीस मिनट पर लिफुका द्वीप से 130 मील दूरी पर 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक पेंगाई के उत्तर पश्चिम में 219 किलोमीटर तक ये झटके महसूस हुए। भूकंप का केंद्र जमीन से करीब साढ़े चौदह किलोमीटर गहराई में बताया गया है।

ज्वालामुखी विस्फोट के कारण पहले ही टोंगा की संचार व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो चुकी है। इस कारण समुद्र के नीचे बिछी इंटरनेट केबल क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। अब भूकंप से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। टोंगा में आए भूकंप का असर प्रशांत महासागरीय देश फिजी व द्वीपीय देश नियू तक भी पहुंचा है। फिजी व नियू में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। अचानक आए झटकों से हड़कंप की स्थिति बन गयी। पहले से परेशान टोंगा प्रशासन को अब दोहरी मशक्कत करनी पड़ रही है। पूरी दुनिया से मदद भी शुरू हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *