उत्तराखंड: बर्फ से लदीं पहाड़ की वादियां, गंगात्री-यमुनोत्री हाईवे सहित कई मार्ग बंद

उत्तरकाशी, 26 जनवरी (हि.स.)। उत्तरकाशी के ऊंचाई क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों से लगातार बर्फबारी का दौर जारी है जबकि निचले इलाकों में रिमझिम बारिश का दौर जारी है। इससे जहां गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे खुलने और बंद होने का दौर जारी है वहीं जिले के सड़क मार्ग बंद पड़े हैं। एनएच और बीआरओ इसे खोलने के लिए लगातार कोशिशें कर रहा है।

यमुनोत्री हाईवे सेना चट्टी से लेकर जानकी चट्टी तक बर्फबारी से बंद है जबकि गंगोत्री हाईवे सुखी टॉप से गंगोत्री तक बंद है। बॉर्डर रोड भी पूरी तरह से बंद है। वैसे भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सेना की मदद के लिए सीमा सड़क संगठन हमेशा तत्पर रहती है। सीमा सड़क संगठन ने पहली बार शीतकाल में 13 हजार फीट की ऊंचाई पर नागा में डेटा पोस्ट खोली गई है, जिससे बर्फबारी के दौरान अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाली सामरिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण नेलांग-नीलापानी-सोनम और नेलांग-नागा-जाडुंग सड़क को खुला रखा जा सके।ताकि सेना और आईटीबीपी के जवानों को बॉर्डर तक पहुंचने में किसी प्रकार की समस्या से दो-चार न होना पड़े।

गौरतलब हो कि बीआरओ के अधिकारी-जवान और मजदूर भारी बर्फबारी के बीच माइनस शून्य डिग्री से कम के तापमान में लगातार सुक्की से गंगोत्री और भैरों घाटी से नीलापानी तक सड़क को सुचारू करने में जुटे हैं। सोमवार को सुक्की से भैरोंघाटी तक फोर बाई फोर वाहनों और चेन लगे टायर वाले वाहनों की आवाजाही के लिए गंगोत्री हाईवे खोल दिया था,लेकिन मंगलवार और बुधवार से हिमपात होने से हाईवे पुनः बंद हो गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *