(अपडेट) रायबरेली में ज़हरीली शराब से अब तक 10 की मौत, आबकारी इंस्पेक्टर और सिपाही निलंबित

रायबरेली, 26 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के ग्राम पहाड़पुर में जहरीली शराब पीने से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है और छह लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं इस मामले में शराब ठेकेदार और सेल्समैन के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए आबकारी इंस्पेक्टर और सिपाही को निलंबित कर दिया गया है। जिला आबकारी अधिकारी को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है।

जिले के महराजगंज थाना क्षेत्र के ग्राम पहाड़पुर में मंगलवार देर शाम को कुछ लोगों ने शराब पी थी। ग्रामीणों के अनुसार गांव के ही कुछ लोगों ने पहाड़पुर के शराब ठेके से शराब लेकर पी और सो गए। कुछ ही देर में उनकी हालत बिगड़ने लगी, जिसके बाद देर रात सभी को महराजगंज के सीएचसी और जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब तक जिनकी मौत हुई है उनमें ग्राम पहाड़पुर निवासी सरोज (40), रामसुमेर (50), सुखरानी (45), पंकज सिंह पुत्र अशोक, चंद्रपाल पुत्र बलाऊ, पूरे छत्ता निवासी बंटी (45), थुलवसा निवासी कासिम, लोध्वमऊ निवासी बचाई पुत्र दुजई, बहादुरनगर निवासी कल्लू पुत्र बुधई और थुलवसा के भट्ठा मजदूर रामबहादुर शामिल हैं। कम से कम छह लोगों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। सीएचसी से सभी को जिला अस्पताल रेफर किया गया है। जहरीली शराब से अब तक 10 लोगों की मौत हुई है, लेकिन प्रशासन ने अबतक सिर्फ छह लोगों की मौत की पुष्टि की है।

घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव पहुंची और पूरे प्रकरण की जांच कर रही है। घटनास्थल पर जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार सहित कई अधिकारी कैंप कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने घटना की तुरंत जांच के आदेश दिये हैं। मौके पर पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह भी पहुंची और घटना का जायजा लिया। इस मामले में शराब ठेकेदार धीरेंद्र सिंह और सेल्समैन के ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज कर उनके घरों में ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है। घटना को लेकर उच्चस्तरीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं। घटनास्थल पर मौजूद अधिकारियों के अनुसार हर पहलू की जांच की जा रही है। घटना के दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कारवाई की गई है और आबकारी इंस्पेक्टर अजय कुमार और सिपाही धीरेंद्र श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया गया है। जिला आबकारी अधिकारी राजेश्वर मौर्य को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *