‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर दिल्ली मेट्रो ने चलाई स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली, 25 जनवरी (हि.स.)। भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर मंगलवार सुबह ब्लू लाइन पर स्थित यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर सुसज्जित मेट्रो ट्रेन को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक डॉ.मंगू सिंह और अन्य अफसरों ने उद्घाटन किया गया। इसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया। यह जानकारी डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल ने दी।

उन्होंने बताया कि आठ डिब्बों वाली इस विशेष ट्रेन के बाहरी हिस्सों को 75 वर्ष के ‘आत्मनिर्भर भारत’ की भावना का उल्लेख करते भारतीय नागरिकों के शानदार इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों को दर्शाने वाले फोटोग्राफ्स के कोलाज और स्लोगन से सजाया गया। आम जनता में राष्ट्रवाद और एकता की भावना के प्रसार के लिए गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर प्रताकीत्मक रूप से यह ट्रेन चलाई गई। यह स्पेशन ट्रेन ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की संपूर्ण अवधि के दौरान चलेगी।

उन्होंने कहा कि डीएमआरसी ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव–भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष’ मनाने के क्रम में पिछले वर्ष से अनेक गतिविधियों का आयोजन किया है। जुलाई 2021 में इस क्रम में वॉयलेट लाइन के लाल किला मेट्रो स्टेशन पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

दयाल के मुताबिक जन परिवहन, बिना मोटर-वाहन वाले परिवहन के उपयोग के लिए जागरुकता का प्रसार करने, पर्यावरणीय फायदे तथा साथ ही विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से स्वतंत्रता इतिहास का पुनरीक्षण करने के उद्देश्य से डीएमआरसी ने साइकिल प्रतियोगिता, बाल कार्यशाला, प्रश्नोत्तरी और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *