एएफसी महिला एशियाई कप से हटा भारत, टीम के शेष सभी मैच रद्द

मुंबई, 24 जनवरी (हि.स.)। भारत एएफसी महिला एशियाई कप से हट गया है और उनके शेष ग्रुप ए मैच रद्द कर दिए गए हैं। सोमवार को एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने इसकी जानकारी दी। भारतीय महिला राष्ट्रीय टीम चीनी ताइपे के खिलाफ मैच के लिए खिलाड़ी चयन सूची और प्रारंभ सूची में न्यूनतम 13 खिलाड़ियों (एक गोलकीपर सहित) को पंजीकृत करने में असमर्थ थी। बता दें कि भारतीय महिला फुटबॉल टीम की 13 खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हो गईं थी इसी कारण टीम के पास मैदान पर उतारने के लिए पर्याप्त खिलाड़ी नहीं हैं। कोविड मामलों के आलवा दो खिलाड़ी चोटिल होने के कारण बाहर हो गई थीं

एएफसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “कोविड -19 महामारी (“विशेष नियम”) के दौरान एएफसी प्रतियोगिताओं के लिए लागू विशेष नियमों का अनुच्छेद 4.1 के अनुसार, भारत मैच में भाग लेने में असमर्थ था,फलस्वरूप मैच नहीं होने के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। नियमानुसार माना जाता है कि भारत प्रतियोगिता से हट गया है।”

बयान में आगे कहा गया, “प्रतियोगिता विनियमों के अनुच्छेद 6.5.5 को लागू करते हुए, भारत के सभी मैच रद्द कर दिए जाते हैं। संदेह से बचने के लिए, अनुच्छेद 7.3 के अनुसार समूह में अंतिम रैंकिंग का निर्धारण करते समय उन मैचों में सभी बिंदुओं और लक्ष्यों को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। इसके अलावा, प्रतिस्पर्धा विनियमों के अनुच्छेद 7.4 के अनुसार, सभी समूहों के बीच सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली प्रतिभागी टीमों की गणना एएफसी प्रतियोगिता संचालन नियमावली के परिशिष्ट 2 के अनुसार होगी। प्रतियोगिता के ग्रुप ए में अब केवल तीन (3) प्रतिभागी टीमें भाग लेंगी।

भारत ने अपना पहला मैच ईरान के खिलाफ खेला था लेकिन वह जीत हासिल नहीं कर पाई थी। भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए मैच ड्रॉ करा लिया था। भारत के लिए चीनी ताइपे के खिलाफ ये करो या मरो का मुकाबला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *