”सारेगामापा” के मंच पर गूंजी मंगल पांडेय की वीरगाथा

बलिया, 23 जनवरी (हि. स.)। बागी धरती बलिया के अमर सपूत प्रथम स्वतंत्रता संग्राम और 1857 की क्रांति के नायक मंगल पांडेय की कृतियां शनिवार की रात चर्चित शो सारेगामापा के मंच पर गूंजीं। इस प्रसिद्ध कार्यक्रम में अमर शहीद मंगल पांडेय के प्रपौत्र संतोष पाण्डेय को सम्मानित भी किया गया।

जिले के नगवा गांव में जन्मे अमर बलिदानी मंगल पांडेय 34वीं बंगाल नेटिव इन्फैंट्री में एक सिपाही थे। अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ बैरकपुर छावनी से उन्होंने विद्रोह किया था। बाद में अंग्रेजों ने उन्हें फांसी दे दी थी। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के बिगुल फूंकने वाले मंगल पांडेय की इस वीरगाथा को जीटीवी के संगीतमय कार्यक्रम सारेगामापा में सुरों के जरिए उकेरा गया। शो के प्रतिभागियों ने गीत के माध्यम से मंगल पाण्डेय के चरित को जीवंत कर दिया। इस खास शो में मंगल पांडेय के प्रपौत्र संतोष पाण्डेय व अन्य परिजनों को भी बुलाया गया था।

शो के मंच पर प्रपौत्र संतोष पांडेय ने मंगल पांडेय के बचपन और कुछ अन्य किस्से सुनाए। जिसे सुनकर मंच के जजों और स्टूडियो में बैठे लोगों की आंखें भींग गईं। शो में मंगल पाण्डेय के प्रपौत्र को सम्मानित भी किया गया। इस एपिसोड को देखने के लिए जिले भर के लोग खासे उत्साहित थे। शनिवार की रात प्रसारित हुए इस कार्यक्रम को बलिया के लोगों ने खूब देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *