बैडमिंटन : महिला एकल में पीवी सिंधु के नाम रहा खिताब, युगल में भारतीय जोड़ी ने मलेशिया को दी मात

लखनऊ, 23 जनवरी (हि.स.)। ओलम्पिक की दो बार की पदक विजेता स्टार भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने हमवतन मालविका भनसोड के खिलाफ जीत से सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप एचएसबीसी वर्ल्ड टुअर सुपर 300 में महिला एकल का खिताब जीत लिया है। वहीं महिला युगल का खिताब आठवीं वरीय मलेशिया के अन्ना चिंग यिक चेओंग व टेयो मेई झिंग की जोड़ी ने सातवीं वरीय भारत की त्रिशा जॉली व गायत्री गोपीचंद को हराकर जीता।

बीबीडी यूपी बैडमिंटन अकादमी में खेली जा रही 1,50,000 अमेरिकी डालर की ईनामी राशि वाली चैम्पियनशप में आज महिला एकल के फाइनल में पीवी सिंधु ने 35 मिनट चले मैच में 21-13, 21-16 से जीत दर्ज की। पीवी सिंधु के बाद मिक्स डबल्स में ईशान क्रेस्टो व तनीषा भटनागर की जोड़ी चैम्पियन बनी, जबकि महिला डबल्स में भारत की त्रिशा जॉली व गायत्री गोपीचंद और पुरुष युगल में कृष्णा प्रसाद गार्गा व विष्णुवर्द्धन गौड़ को उप-विजेता रहकर संतोष करना पड़ा।

हालांकि विश्व रैकिंग में 84वें नंबर की खिलाड़ी मालविका ने भी कुछ उम्दा शॉट खेलकर अंक हासिल किए। पीवी सिंधु जब 17-8 से आगे थी तभी मालविका ने लगातार तीन अंक जुटाए। हालांकि इसके बाद पीवी सिंधु ने लगातार तीन अंक जुटाते हुए 20-11 के स्कोर पर गेम प्वाइंट बनाया लेकिन अगली सर्विस पर मालविका ने न सिर्फ गेम प्वाइंट बचाया बल्कि बेहतरीन शॉट से एक अंक बनाते हुए स्कोर 20-13 किया।

हालांकि इसके बाद पीवी सिंधु ने प्रतिद्वंद्वी को बिना कोई मौका दिए अंक जुटाकर 21-13 से जीत दर्ज की। दूसरे गेम में पी सिंधु के शुरुआती अंक जुटाने के बाद मालविका ने बराबरी की। हालांकि इसके बाद सिंधु हावी हो गई। पीवी सिंधु ने ब्रेक तक 11-4 की बढ़त बनाई।मालविका ने गेम प्वाइंट बचाया लेकिन अगली ही सर्विस पर पीवी सिंधु ने एक अंक जुटाते हुए मैच 21-16 से जीत लिया। पीवी सिंधु का सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में ये दूसरा खिताब है। इससे पहले पीवी सिंधु ने 2017 में इस चैम्पियनशिप का खिताब जीता था।

इसके अलावा मिक्स डबल्स का खिताब सातवीं वरीय भारत के ईशान भटनागर व तनीषा क्रेस्टो ने हमवतन टी.हेम नागेंद्र बाबू व श्रीवेदा गुरजादा (भारत) को 21-16, 21-12 से हराकर जीता। महिला युगल का खिताब आठवीं वरीय मलेशिया के अन्ना चिंग यिक चेओंग व टेयो मेई झिंग की जोड़ी ने सातवीं वरीय भारत की त्रिशा जॉली व गायत्री गोपीचंद को 21-12, 21-13 से हराकर जीता।

एक खिलाड़ी के कोरोना पाजिटिव निकलने से पुरुष एकल का फाइनल मुकाबला रद्द

दूसरी ओर पुरुष एकल का फाइनल मुकाबला फ्रांस के अर्नाड मर्केल और लुकास क्लेयरबाउट के बीच खेला जाना था लेकिन अर्नाड मर्केल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकल गयी जिससे यह मैच निरस्त करना पड़ा। दूसरी ओर क्लोज कांटेक्ट के चलते लुकास क्लेयरबाउट भी बाहर हो गए। दोनों खिलाड़ी रूम पार्टनर थे। इस बारे में विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) द्वारा रविवार को जारी बयान में एक फाइनलिस्ट के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण पुरुष एकल फाइनल रद्द करने की घोषणा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *