(अपडेट)…क्लब हाउस मामला: दूसरे की आईडी पर ऑडियो चैट रूम बनाने वाला आरोपित गिरफ्तार

नई दिल्ली, 22 जनवरी (हि.स.)। दिल्ली पुलिस की इंटेलीजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन(आईएफएसओ) यूनिट ने ‘क्लब हाउस’ चैट मामले में 18 वर्षीय एक युवक को यूपी के लखनऊ से पकड़ा है। गिरफ्तार आरोपित राहुल कपूर ने बिस्मिल्लाह नाम की आईडी बनाकर इस ऐप पर अपना नाम दर्ज कराया था। पुलिस के हत्थे चढे आरोपित ने यह दावा किया है कि उसने एक व्यक्ति के निर्देश पर शह ऑडियो चैट रूम बनाया था, जिसकी पहचान ‘सल्लोस’ के रूप में हुई है।

आरोपित को दिल्ली लेकर आ रही टीम

उसने इस चैट रूम में एक खास समुयदाय की महिलाओं के खिलाफ अश्लील और अपमानजनक टिप्पणी की थी। इस चैट में कई और लोग भी शामिल थे। पूछताछ में उसने यह स्वीकार किया है कि सल्लोस के निर्देश पर उसने क्लब हाउस में एक ऑडियो चैट रूम बनाया और मॉडरेटर की चाबी सल्लोस को सौंप दी। आईएफएसओ के डीसीपी ने बताया कि पुलिस की एक टीम लखनऊ भेजी गई है। यह टीम राहुल नाम के इस आरोपित को शनिवार शाम तक दिल्ली लेकर पहुंचेगी और उससे पूछताछ कर पूरे मामले की कड़ियों को खोला जाएगा। पुलिस ने आरोपित का मोबाइल फोन जब्त कर लिया है। मोबाइल से भी कई सुराग तलाशने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए फॉरेंसिक टीम की मदद ली जा रही है।

मुंबई पुलिस ने तीन लोगों को दबोचा

उक्त मामले मे में मुंबई पुलिस ने भी हरियाणा के तीन लोगों को गिरफ्तार किया। दरअसल एक महिला की शिकायत के आधार पर, मुंबई अपराध शाखा की साइबर यूनिट ने तीनों आरोपितों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 (ए), 295 (ए), 354 (ए), 354 (डी) और धारा 67 सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के तहत मामला दर्ज किया था। इसमें आकाश, जेशनव कक्कड़ और यश पाराशर को आरोपी बनाया गया था।

दरअसल इस हफ्ते की शुरुआत में, 17 जनवरी को, एक खास समुयदाय की लड़कियों को दूसरे समुयदाय की लड़कियों से ज्यादा खूबसूरत होती हैं, विषय पर क्लब हाउस की बातचीत का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस बातचीत में चैट के सदस्यों ने कथित तौर पर महिलाओं और लड़कियों को निशाना बनाते हुए अश्लील और अपमानजनक टिप्पणी करते हुए सुना गया।

क्लिप वायरल होने पर मचा था बवाल

इस हफ्ते की शुरूआत में, 17 जनवरी को, एक खास समुदाय की लड़कियों को दूसरे समुयदाय की लड़कियों से ज्यादा खूबसूरत होती हैं, जैसे विषय पर क्लब हाउस की बातचीत का एक क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उस क्लिप में क्लब हाउस के सदस्यों को कथित तौर पर मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों को निशाना बनाते हुए अश्लील, अपमानजनक टिप्पणी करते हुए सुना गया था। इसके अगले दिन 18 जनवरी को इस मुद्दे पर स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस के साइबर सेल को कथित व्यक्तियों के खिलाफ तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने और दंडात्मक कार्रवाई की मांग की थी।

क्या है ‘क्लब हाउस चैटरूम’

‘क्लब हाउस’ एप ऑडियो चैट पर आधारित एक सोशल नेटवर्किंग एप है। इस एप के जरिए उपयोगकर्ता अपनी रुचि के विभिन्न विषयों पर अपनी पसंद के लोगों से बातचीत, चर्चा या साक्षात्कार कर सकता है। यही नहीं कॉमन इंट्रेस्ट के लोगों के बीच आपसी सहमति के बाद एक-दूसरे की चर्चा सुन भी सकते हैं। इसमें पार्ट टॉक बैक, पार्ट कॉन्फ्रेंस कॉल, पार्ट हाउसपार्टी, क्लबहाउस ऑडियो-चैट जैसे कई फीचर्स हैं।

क्लबहाउस एप में चैट सेशंस होते हैं, जिनमें लोग समूह बनाकर चर्चाएं कर सकते और अपनी बात रख सकते हैं। इसके तहत ही एक खास समुदाय की महिलाओं को लेकर ग्रप के सदस्यों ने आपस में चर्चा की। क्लबहाउस चैट की यह विवादित ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसे लेकर हल्ला मचा है। तमाम महिला संगठन इस मामले में सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *