इराकी सेना पर इस्लामिक स्टेट का हमला, 11 सैनिकों की मौत

बगदाद, 21 जनवरी (हि.स.)। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के बंदूकधारियों ने इराकी सेना पर हमला कर दिया है। सेना की एक बैरक में सो रहे सैनिकों पर हुए हमले में 11 सैनिकों की मृत्यु हो गयी।

बगदाद के उत्तर में स्थित दियाला प्रांत के अल-अजीम जिले में सेना की बैरक में इराकी सैनिक सो रहे थे। तभी तड़के तीन बजे के आसपास कुछ बंदूकधारियों ने हमला बोला और सैनिकों पर गोलियों की बौछार कर दी। इराकी सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक हमले में 11 सैनिकों की मौत हो गयी है। हालांकि हालात को लेकर विस्तृत जानकारी जुटाई जा रही है, किन्तु यह तय है कि हमला इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने किया है। जिस स्थान पर हमला हुआ, वह स्थान इराक की राजधानी बगदाद के उत्तर में 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सुन्नी मुस्लिम चरमपंथियों का यह समूह इस्लामिक स्टेट, एक आतंकी संगठन के रूप में सक्रिय है। इसे 2017 में काफी हद तक समाप्त किये जाने का दावा किया गया था, किन्तु आज भी कई क्षेत्रों में यह आतंकी संगठन सक्रिय रहकर हिंसक घटनाओं का कारण बन रहा है। इस संगठन से जुड़े आतंकी अक्सर सुरक्षा बलों व अन्य बुनियादी ढांचों से जुड़े प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हैं। सेना की बैरक में सोते सैनिकों पर हुआ हमला पिछले कुछ महीनों में इस्लामिक स्टेट की आतंकी गतिविधियों का सबसे बड़ा नमूना है। इससे पहले पिछले वर्ष अक्टूबर माह में मशीनगनों से लैस इस्लामिक स्टेट आतंकियों ने दियाला प्रांत के ही एक शिया बहुल गांव पर हमला कर 11 नागरिकों को मार डाला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *