पेंशन में बढ़ोतरी की मांग को लेकर बीएमएस ने किया देशव्यापी प्रदर्शन

नई दिल्ली/वाराणसी, 20 जनवरी (हि.स.)। भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) से संबंधित विभिन्न लंबित मुद्दों पर अपनी मांगों को लेकर गुरुवार को दिल्ली और वाराणसी समेत देशभर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के कार्यालयों के समक्ष प्रदर्शन किया।

बीएमएस के राष्ट्रीय महासचिव विनय कुमार सिन्हा ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने दिल्ली के भीकाजी कामा स्थित ईपीएफओ के मुख्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया और केंद्रीय वित्तमंत्री को संबोधित ज्ञापन स्थानीय अधिकारी को सौंपा। उन्होंने बताया कि दिल्ली के साथ ही विशाखापत्तनम एवं वाराणसी समेत देशभर में स्थित ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के समक्ष भी प्रदर्शन कर क्षेत्रीय आय़ुक्तों को ज्ञापन सौंपा गया। उन्होंने बताया कि हमारी प्रमुख मांगों में ईपीएस-95 के पेंशनधारकों की न्यूनतम पेंशन 1,000 से बढ़ाकर 5,000 रुपये करने और ईपीएस स्कीम से अवकाश ग्रहण करने पर पेंशन योग्य अंतिम वेतन की आधी राशि बतौर पेंशन तय करना शामिल हैं।

बीएमएस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एमपी सिंह और प्रदेश अध्यक्ष विशेश्वर राय ने वाराणसी में बताया कि ईपीएफओ-95 के मुद्दे पर देशभर के ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के समक्ष प्रदर्शन किया गया। मांग पूरी होने पर लगभग 65 लाख पेंशनधारक लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि बीएमएस की अन्य मांगों में पेंशन को प्राइस इंडेक्स के साथ जोड़ने, मूल वेतन का 50 फीसदी पेंशन, हर पेंशनधारक को समान योजना के अंतर्गत लाना शामिल है।

वाराणसी स्थित ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय पर ज्ञापन सौंपने वाले बीएमएस के प्रतिनिधिमंडल में डॉ. दूधनाथ, संभाग प्रमुख रामकिशन गुप्ता, काशी क्षेत्र के विभाग प्रमुख राकेश पाण्डेय, जिला संगठन मंत्री नरेन्द्र मिश्र समेत कई लोग शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *