उत्तराखंड विस चुनाव: जनता के सुझाव से बन रहा भाजपा का घोषणा पत्र

देहरादून, 18 जनवरी (हि.स.)। उत्तराखंड में इस बार भाजपा आम जन के सुझाव से अपना चुनावी घोषणा पत्र तैयार कर रही है। पिछले दिनों इसके लिए प्रदेश भर में अलग-अलग एलईडी रथ रवाना किए गए थे। इस रथ में लगे सुझाव पेटी में क्षेत्र की जनता को अपना सुझाव और समस्या लिखकर डालना था। पार्टी सूत्रों के मुताबिक लोगों ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। हजारों की संख्या में लोगों से सुझाव मिले हैं। अब इन सभी को पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में डालने की कवायद शुरू कर दी है।

प्रदेश में 14 फरवरी को एक चरण में विधानसभा चुनाव है। इसके लिए सभी पार्टियाें ने अपनी कमर कस ली है। सभी पार्टियां अपने-अपने घोषणा पत्र के माध्यम से प्रदेशवासियों से वादा करती हैं कि उनकी सरकार बनने पर वह आम जनता के लिए क्या करेंगी? भाजपा इस बार अपना घोषणा पत्र आम जनता के सुझाव पर बना रही है। इसके लिए प्रदेश की सभी 70 विधानसभाओं में रथों को भेजा गया था। सुदूर पिथौरागढ़ के धारचूला से लेकर चमोली के नीति घाटी तक तो उत्तरकाशी के भटवाड़ी से लेकर मोरी और देहरादून के त्यूणी तक से ये रथ लोगों के सुझाव लेकर देहरादून पहुंच गया है।

सभी एलईडी रथ अपने-अपने क्षेत्र से वापस आने के बाद 15 जनवरी को हरिद्वार भाजपा कार्यालय में पार्टी नेताओं की एक बैठक हुई। दरअसल, हरिद्वार में ही कई जिलों के सुझाव पेटी को एकत्रित किया गया था। यहां से सभी सुझाव पेटियों को देहरादून पार्टी कार्यालय ले जाया गया है। इस बैठक में उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद, प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल, हरिद्वार जिलाध्यक्ष जयपाल सिंह आदि कई पार्टी पदाधिकारी मौजूद थे। कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने चमोली जिले में इस रथ का नेतृत्व किया था। उन्होंने इस पर कहा कि हमारे इस अभियान से जो भी सुझाव पार्टी को मिले हैं, उन सुझावों को ध्यान में रखकर ही इस बार पार्टी अपना घोषणा पत्र बना रही है। हम जनता के एक भी सुझाव को नहीं छोड़ेंगे। सभी सुझावों को शामिल कर दो-तीन दिनों में पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी कर देगी।

कैबिनेट मंत्री एवं हरिद्वार ग्रामीण से विधायक स्वामी यतिश्वरानंद ने बताया कि प्रदेश भर की जनता से पार्टी को मिले सुझाव और समस्याओं को पेटियों से निकाला जा रहा है। सुझावों की संख्या हजारों में है। लोगों ने क्या-क्या सुझाव दिये हैं, ये हमारा घोषणा पत्र आने के बाद सबको पता चल जाएगा। इतना जरूर है कि घोषणा में जनता के सभी सुझावों को शामिल किया जाएगा। हमारी अगली सरकार जनता के सुझाव पर ही चलेगी। हम हर हाल में उनके सभी सुझावों को पूरा करेंगे।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि हमारी सरकार जनता की सरकार है। भाजपा सरकार अंतिम व्यक्ति की चिंता करती है और उनकी समस्या को दूर करती है। इस बार हमने अपने घोषणा पत्र में प्रदेश के अंतिम व्यक्ति से भी सुझाव मांगा था। ताकि जब हम 14 मार्च को भारी बहुमत से जीतकर फिर से सरकार बनाएं तो जनता के सुझाव को ही हम पथप्रदर्शक मानकर आगे बढ़ेंगे।

प्रदेश में पहली बार किसी पार्टी ने चुनावी घोषणा पत्र बनाने के लिए इस प्रकार का अभियान चलाया है। अभी तक सुदूर क्षेत्रों के लिए भी कांग्रेस और अलग राज्य आंदोलन से जन्मे उक्रांद देहरादून के एसी कमरे में बैठकर घोषणा पत्र बनाते थे और उसके माध्यम से लोगों से चुनावी वादे करते थे,लेकिन भाजपा ने इसे बदला है। वह देहरादून से निकलकर सीमांत क्षेत्रों में अपने रथ को भेजा और वहां से सुझाव इकट्ठा किये।

सीमांत जिला चमोली के वरिष्ठ पत्रकार संतोष कुंवर बताते हैं, ‘यह पहली बार हुआ है। सीमांत क्षेत्र के लोगों ने भी इसमें दिलचस्प दिखाई। कई लोगों ने यहां से सुझाव दिये हैं। कुछ लोग ऐसे भी थे, जिनका काम प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही से अभी तक नहीं हुआ है, उन लोगों ने अपनी समस्या पेटी में डाला है’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *