अलवर प्रकरण की जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला, केंद्र से जल्द होगी सिफारिश

जयपुर, 16 जनवरी (हि.स.)। राज्य सरकार ने अलवर विमंदित बालिका के प्रकरण की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपे जाने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से जल्द केंद्र सरकार को अनुशंसा भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर वीसी के माध्यम से हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव, मुख्य सचिव निरंजन आर्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अभय कुमार, पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अपराध शाखा आरपी मेहरड़ा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सुरक्षा एस सेंगथिर, एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी एवं जेके लोन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अरविंद कुमार शुक्ला सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री गहलोत ने इससे पूर्व शनिवार देर रात ट्विट कर कहा था कि अगर पीड़िता के परिजन चाहे तो सरकार सीबीआई जांच के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि बलात्कार की बात से परिवारवालों पर क्या बीतती है, इसकी चिंता किए बगैर अलवर के विमंदित बालिका प्रकरण में भाजपा द्वारा राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए ऐसा घिनौना प्रचार किया जा रहा है जो बेहद निंदनीय है। राज्य की पुलिस मामले की स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच कर रही है। यदि फिर भी परिजन किसी विशिष्ट अधिकारी या सीआईडी, क्राइम ब्रांच, एसओजी अथवा सीबीआई से इस मामले की जांच करवाना चाहेंगे तो प्रदेश सरकार इसके लिए भी तैयार है। सरकार की नीयत स्पष्ट है कि इस मामले में स्वतंत्र अनुसंधान हो एवं इस घटना की वास्तविकता सामने आए।

इधर अलवर में मूक बधिर किशोरी से दुष्कर्म नहीं होने संबधी अपने बयान से घिरी अलवर पुलिस अधीक्षक एसपी तेजस्विनी गौतम अब यू टर्न ले लिया। रविवार को गुरुद्वारा कमेटी के सदस्य एसपी से मिले तो उनको बताया गया कि रेप की आशंका से इनकार नहीं किया गया। शुक्रवार शाम को एसपी ने कहा था कि मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर नाबालिग के साथ दुष्कर्म होने की आशंका नहीं लगती है। एसपी तेजस्विनी गौतम ने कहा- मैंने मेडिकल रिपोर्ट के हवाले से पहले जानकारी दी थी। अभी पुलिस के स्तर पर हर एंगल से जांच जारी है। हमारी जांच पूरी नहीं हुई है। मैंने अभी तक के तथ्य बताए थे। कोई निष्कर्ष नहीं दिया है।

रविवार को दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के सदस्य अलवर आए। अलवर एसपी से मुलाकात के बाद कमेटी के सदस्य आत्मा सिंह लुबाना व अन्य सदस्यों ने बताया कि एसपी बोल रही हैं कि उन्होंने नाबालिग से रेप नहीं होने की बात नहीं की। यह मीडिया ने ही छापा है। हमारी जांच चल रही है। हर संभावना पर जांच के फैक्ट्स आने पर स्पष्ट कहा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *