विधानसभा चुनाव में कालेधन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए आयकर विभाग ने जारी किया टोल फ्री नंबर

सूचना देने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी

लखनऊ, 13 जनवरी (हि.स.)। आयकर विभाग के अन्वेषण निदेशालय ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। इस संबंध में एक टोल फ्री नंबर (18001807540) के साथ एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह 24 घंटे काम करता है। लोगों को इस नंबर पर कॉल करने और चुनावी प्रक्रिया को अनावश्यक रूप से प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध नकदी या अन्य सामान से संबंधित विशिष्ट जानकारी प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सूचना देने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

जिले विशेष से संबंधित शिकायतों पर कार्रवाई के लिए प्रत्येक जिले में अधिकारियों और निरीक्षकों की टीमें तैनात गई हैं। सूचना की प्रमाणिकता के आधार पर और जांच के बाद उचित मामलों में कानून के अनुसार नकदी आदि को जब्त करने के लिए उचित कार्रवाई की जाएगी। इस विशिष्ट उद्देश्य के लिए लगभग 300 अधिकारियों और निरीक्षकों की तैनाती की गई है। ये टीमें जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) के जिला नियंत्रण कक्ष के साथ ही जिला स्तर पर अन्य एजेंसियों के नजदीकी समन्वय के साथ कार्रवाई करेंगी। चुनावी प्रक्रिया के दौरान बेहिसाब नकदी के संचालन में सम्मिलित होने वाले व्यक्तियों, स्थानों और गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी हवाई अड्डों के साथ-साथ अन्य राज्यों से आने वाली व्यावसायिक उड़ानों वाले हवाई अड्डों पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट्स कार्य कर रही हैं। ये इकाइयां हवाई मार्ग से नकदी की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। इसी प्रकार रेलवे प्राधिकारियों के समन्वय से रेलवे के माध्यम से नकदी आदि की आवाजाही पर भी नजर रखी जा रही है। बैंक खातों से एक निश्चित सीमा से अधिक नकदी की निकासी से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा रही है और संदिग्ध लेनदेन की पहचान कर उस पर उचित कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *