चीन की शीतकालीन ओलंपिक तैयारियों पर कोरोना का ग्रहण, दो करोड़ लोग घरों में कैद

बीजिंग, 11 जनवरी (हि.स.)। अगले महीने चीन की राजधानी बीजिंग में शुरू हो रहे शीतकालीन ओलंपिक की तैयारियों पर कोरोना ग्रहण बनकर टूट पड़ा है। वहां तीन शहरों में लॉकडाउन लागू कर दिये जाने के कारण दो करोड़ लोग घरों में कैद होने को विवश हैं।

चीन इस वर्ष शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है। चीन की राजधानी बीजिंग में अगले माह, 4 फरवरी से 20 फरवरी तक शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन होना है। चीन में ओलंपिक की जोरदार तैयारियों के बीच एक बार फिर कोरोना का संकट मुंह बाए खड़ा है।

शीतकालीन ओलंपिक से पहले चीन में अचानक कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। इससे निपटने के लिए चीन सरकार ने शियान और तियानजिन शहरों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। सोमवार को एक अन्य शहर आन्यांग में कोरोना के ओमिक्रॉन प्रारूप के नए मरीज सामने आने के बाद वहां अधिकारियों की सक्रियता बढ़ी है।

जांच-पड़ताल के बाद मंगलवार को चीन प्रशासन ने आन्यांग शहर में भी पूर्ण लॉक डाउन लागू करने की घोषणा कर दी। लगभग 55 लाख जनसंख्या वाला आन्यांग शहर चीन के हेनान प्रांत के सबसे बड़े शहरों में से एक है। इससे पहले पर्यटन का बड़ा केंद्र माने जाने वाले शियान और बंदरगाह सहेजे शहर तियानजिन में ओमिक्रॉन के मरीज मिलने के बाद वहां पूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। इस तरह तीन शहरों के दो करोड़ से अधिक लोग कोविड प्रतिबंधों के चलते घरों में कैद होने को विवश हो गए हैं। लोग जरूरी सामान की खरीद-फरोख्त के लिए भी घर से नहीं निकल पा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *