बिरला ने संसद भवन परिसर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी तैयारियों का किया निरीक्षण

नई दिल्ली, 11 जनवरी(हि.स.)। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने देश में कोविड-19 के मामलों में हाल में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए संसद परिसर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी उपायों और अन्य तैयारियों का जायजा लिया ।

बिरला ने संसद सदस्यों और लोक सभा एवं राज्य सभा सचिवालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए संसदीय सौध में स्थापित कोविड-19 जांच सुविधा केंद्र का दौरा किया और वहां की गई तैयारियों की समीक्षा की ।

संसदीय सौध में जांच और चिकित्सा सुविधाओं की समीक्षा करते हुए बिरला ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सदस्यों और अधिकारियों की किसी भी अपरिहार्य आवश्यकता को तत्काल पूरा किया जाए । उन्होंने संबंधित अधिकारियों को महामारी की रोकथाम के लिए सभी एहतियाती उपाय करने और कोरोना पॉजिटिव मामलों पर नज़र रखने का निर्देश दिया । चिकित्सा केंद्र में डॉक्टरों और अन्य कोरोना योद्धाओं से बात करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने वर्तमान में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया और निर्देश दिया कि अन्य सभी आवश्यक संसाधन प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराए जाएं ।

बिरला ने आगे कहा कि संसद सदस्यों के संवैधानिक दायित्वों के निर्वहन को सुगम बनाने हेतु संसद के बजट सत्र, 2022 के लिए आवश्यक व्यवस्था की जा रही है । उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि साठ वर्ष से अधिक आयु के सांसदों का विशेष ध्यान रखें और उनकी आवश्यकताओं को सक्रिय रूप से पूरा करें ।

उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और वैश्विक महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं । उन्होंने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित किया गया है कि सभी स्थानों पर सफाई और अन्य व्यवस्था सरकारी दिशानिर्देशों एवं मानक प्रचालन प्रक्रिया के अनुसार हो ।

बिरला ने निर्देश दिया कि संसद के ऐसे अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की जाए, जो कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *