भारत एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022 के लिए तैयार

नई दिल्ली, 10 जनवरी (हि.स.)। आज से ठीक 10 दिनों के बाद एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022 का आगाज होना है और ऐसे में लोकल ऑर्गेनाइजिंग कमेटी (एलओसी) ने एशिया की इस प्रतिष्ठित महिला राष्ट्रीय टीम प्रतियोगिता के लिए खुद को तैयार बताया है।

20 जनवरी को पहला मैच खेला जाना है। उससे पहले एआईएफएफ और एलओसी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने तैयारियों को विस्तार से साझा किया। एशिया की प्रमुख 12 टीमें इस प्रतिष्ठित आयोजन में शीर्ष सम्मान के लिए संघर्ष करेंगी।

पटेल ने कहा, “एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022™ के लिए हमारे स्टेडियम तैयार हैं। एशिया की श्रेष्ठ महिला फुटबॉलरों को विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान रखा गया है।”

पटेल ने कहा, “सभी स्टेडियमों की पिचों को आधुनिक फुटबॉल के लिहाज से अपग्रेड किया गया है। ड्रेसिंग रूम, मीडिया ट्रिब्यून, प्रसारण परिसर और हॉस्पिटैलिटी एरिया सहित अन्य सुविधाओं का नवीनीकरण किया गया है। पुणे में एलईडी पैनल वाली नई फ्लड लाइट लगाई गई हैं। और अब हम इस बात के इंतजार में हैं कि टीमें भारत आकर अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करें।”

यह टूर्नामेंट तीन स्टेडियमों-नवी मुंबई स्थित डीवाई पाटिल स्टेडियम, मुंबई स्थित मुंबई फुटबॉल एरिना और पुणे स्थित श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेला जाएगा। साथ ही इन तीनों स्थानों के ट्रेनिंग फैसिलिटी का भी उपयोग लिए किया जाएगा।

पुणे में इवेंट के लिए नई ट्रेनिंग सुविधाओं का पुनर्निर्माण किया गया है, जबकि श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की पिच को अपग्रेड किया गया है, और साथ ही नई फ्लड लाइट्स लगाई गई हैं। टूर्नामेंट के लिए दो अतिरिक्त प्रैक्टिस पिचों का भी निर्माण किया गया है।

6 फरवरी को टूर्नामेंट का फाइनल डीवाई. पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा और इसी को देखते हुए इसके फ्लड लाइट्स को अपग्रेड किया गया है। साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने के लिए पिच को अपग्रेड किया गया है।

इस बीच, नवी मुंबई स्पोर्ट्स एसोसिएशन ट्रेनिंग ग्राउंड और नवी मुंबई स्थित यशवंत राव चव्हाण ग्राउंड ने अपने ड्रेसिंग रूम को नया रूप दिया है। साथ ही दोनों ट्रेनिंग ग्राउंड को नई और आधुनिक सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया गया है।

इसके अलावा, नवी मुंबई में सिडको सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में दो ट्रेनिंग ग्राउंड्स बनाए गए हैं। इससे टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों के लिए ट्रेनिंग पिचों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। मुंबई फुटबॉल एरिना स्टेडियम की पिच, जहां छह मैच होने हैं, को भी अपग्रेड किया गया है। साथ ही ड्रेसिंग रूम, हॉस्पिटैलिटी एरिया, रेफरी रूम और मीडिया ट्रिब्यून को भी अपग्रेड किया गया है। ये सारे बदलाव टीमों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने के लिए एलओसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *