अमेरिका में कोरोना के एक दिन में आए 10 लाख से अधिक मामले, संक्रमण बढ़ने से हालात बेकाबू

वांशिगटन/लंदन, 06 जनवरी (हि.स.)। कोरोना वायरस के संक्रमण में बढ़ोतरी के कारण पूरी दुनिया में हालात हर दिन के साथ बेकाबू होते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के चलते अमेरिका में 10 लाख से अधिक और इंग्लैंड में 2 लाख से अधिक केस आ रहे हैं। अमेरिका में सोमवार को 10 लाख से ज्यादा कोरोना मामलों का रिकॉर्ड बना, जो दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में सबसे अधिक दैनिक संख्या रही। पिछले एक सप्ताह में अस्पताल में भर्ती कोविड मरीजों की संख्या करीब 50 फीसदी बढ़ गई है।

रॉयटर्स के आंकड़ों के अनुसार, यह पहली बार एक वर्ष में इस सीमा तक पहुंच गया है। इस उछाल के चलते ही हाल के हफ्तों में वाणिज्यिक एयरलाइनों की उड़ानों से ब्रॉडवे शो को रद्द किया गया, जिससे पब्लिक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित करना पड़ा। देश के तीसरे सबसे बड़े स्कूल शिकागो पब्लिक स्कूल ने कहा कि शिक्षक संघ द्वारा रिमोट लर्निंग दोबारा शुरू करने के पक्ष में मतदान करने के बाद वह बुधवार को कक्षाएं रद्द कर देगा।

अमेरिकन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड द चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन के अनुसार, 30 दिसंबर को समाप्त सप्ताह में अमेरिका में 3,25,000 से अधिक बच्चों में कोरोना के मामले सामने आए हैं, जो पिछले दो हफ्तों की तुलना में एक नया उच्च स्तर और लगभग दोगुना है। लॉस एंजिलस काउंटी में, अमेरिका की सबसे बड़ी अदालत प्रणालियों में से एक के पीठासीन न्यायाधीश ने संक्रमण की नवीनतम लहर के कारण आपराधिक परीक्षणों को दो सप्ताह के लिए स्थगित करने का आदेश दिया।

पिछले एक सप्ताह में देश में प्रतिदिन औसतन 486,000 नए मामले दर्ज किए गए हैं, यह दर सात दिनों में दोगुनी हो गई है और किसी भी अन्य देश से कहीं अधिक है। विशेषज्ञों के अनुसार ओमिक्रोन वायरस पिछले वायरस की तुलना में कहीं अधिक तेजी से प्रसारित होता है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने मंगलवार को कहा कि 1 जनवरी तक अमेरिका में कुल दर्ज मामलों में से 95.4 फीसदी मामलों में नए संस्करण का अनुमान लगाया गया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि सबूतों के अनुसार ओमिक्रोन कम गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। फिर भी, स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रोन मामलों की भारी मात्रा से अस्पतालों को दिक्कत आ सकती है, जिनमें से कुछ पहले से ही कोरोना रोगियों को संभालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, मुख्य रूप से बिना टीकाकरण के।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *