‘सर्व धर्म पूजा’ के साथ शुरू हुआ एनसीसी कैडेट्स का गणतंत्र दिवस शिविर

शिविर का समापन 28 जनवरी को प्रधानमंत्री की रैली के साथ होगा

– इस साल के शिविर की थीम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ रखी गई

नई दिल्ली, 05 जनवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने दिल्ली कैंट में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर का औपचारिक उद्घाटन ‘सर्व धर्म पूजा’ के साथ किया। शिविर का समापन 28 जनवरी को प्रधानमंत्री की रैली के साथ होगा। एनसीसी की दो मार्चिंग टुकड़ियां हर साल की तरह इस बार भी 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगी।

एनसीसी कैडेटों का एक वर्षीय प्रशिक्षण पूरा होने के बाद हर साल 01 से 29 जनवरी तक दिल्ली छावनी के परेड ग्राउंड में शिविर आयोजित किया जाता है। इस बार शिविर में लगभग 2,200 कैडेट भाग ले रहे हैं, जो विशेष रूप से पूरे भारत से चुने गए हैं। महीने भर चलने वाले शिविर के दौरान प्रशिक्षण, सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं और राष्ट्रीय एकता जागरुकता कार्यक्रमों में अंतर निदेशालय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। एनसीसी की दो मार्चिंग टुकड़ियां हर साल की तरह इस बार भी 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगी।

एनसीसी के प्रवक्ता ने बताया कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस साल के गणतंत्र दिवस शिविर की थीम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ है। गणतंत्र दिवस शिविर का संचालन पूरी तरह कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार किया जा रहा है, जिसमें देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 1,600 कैडेट्स और 17 राज्य निदेशालयों से 560 लड़कियां शामिल हैं। शिविर का समापन 28 जनवरी को प्रधानमंत्री की रैली के साथ होगा।

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने कैडेट्स का स्वागत करते हुए उन्हें एनसीसी के सबसे प्रतिष्ठित शिविर के लिए चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने कैडेट्स को सलाह दी कि वे अपने प्रवास के दौरान क्षेत्र, भाषा, जाति और पंथ की बाधाओं से दूर रहकर चरित्र, परिपक्वता और निस्वार्थ सेवा के साथ-साथ अनुशासन और आचरण के उच्चतम मानकों को प्रदर्शित करें। उन्होंने आगे कहा कि शिविर का उद्देश्य कैडेट्स का आत्मविश्वास बढ़ाना, राष्ट्र की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के बारे में जानकारी प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *