जम्मू-कश्मीर में शुरू हुआ 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण अभियान

जम्मू, 03 जनवरी (हि.स.)। पूरे देश की तरह जम्मू-कश्मीर में भी 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण सोमवार से शुरू हो गया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू के गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। श्रीनगर में इस अभियान की शुरुआत अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा केंद्र विवेक भारद्वाज ने की। इस अभियान के दौरान कुल आठ लाख 33 हजार किशोरों का टीकाकरण होगा।

जम्मू-कश्मीर में 15 से 18 साल के आयु वर्ग में टीकाकरण के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं। जम्मू संभाग में इसके लिए 308 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जबकि कश्मीर संभाग में 514 टीकाकरण केंद्र बनाए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने इन केंद्रों में टीकाकरण शुरू भी हो गया है। काफी संख्या में युवा टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं। इसी बीच कुछ निजी स्कूलों में भी टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों में उसी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अलावा दूसरे युवा भी टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं।

इसी दौरान जम्मू शहर में लड़कों के हायर सेकेंडरी स्कूल गांधीनगर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने के बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विद्यार्थियों से भी बातचीत की। केंद्र में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने उपराज्यपाल को बताया कि टीका लगाने के बाद छात्रों को कुछ देर के लिए निगरानी में रखा जा रहा है। आपात स्थिति से निपटने के लिए इन केंद्रों में सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध रखी गई हैं।

कश्मीर में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग विवेक भारद्वाज ने राजकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोठी बाग श्रीनगर में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। संवादाताओं से बात करते हुए भारद्वाज ने कहा कि यह कश्मीर के लिए एक विशेष दिन है क्योंकि पूरे भारत में 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 8.33 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा और लगभग 1600 साइटों पर बच्चों का टीकाकरण करने की योजना पहले ही तैयार की जा चुकी है और हमारा लक्ष्य दैनिक आधार पर एक लाख बच्चों का टीकाकरण करना है।

इसी बीच परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक डॉ. सलीम-उर-रहमान का कहना है कि दस से पंद्रह दिनों के भीतर सभी किशोरों का टीकाकरण कर दिया जाएगा। इसके लिए स्कूलों, कोचिंग सेंटरों में विशेष कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। सभी बच्चों को को-वैक्सीन लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *