असम: 15-18 साल आयु वर्ग के एक लाख से अधिक किशोरों को लगाया जाएगा टीकाः स्वास्थ्य मंत्री

गुवाहाटी, 03 जनवरी (हि.स.)। असम के स्वास्थ्य मंत्री केशब महंत ने कहा कि राज्य में 15 से 18 साल के कम से कम एक लाख किशोरों को सोमवार को 500 शिक्षण संस्थानों में कोरोना की वैक्सीन लगायी जाएगी।

गुवाहाटी के गोपाल बोरो हाई स्कूल में टीकाकरण अभियान का उद्घाटन करते हुए मंत्री ने कहा कि असम सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि राज्य में किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान इस साल 10 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। इस कड़ी में आज समूचे देश के साथ ही गुवाहाटी के 15 विद्यालयों में विद्यार्थियों को टीका प्रदान किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री महंत ने कहा कि प्रारंभिक चरण में राज्य सरकार 15-18 वर्ष के बीच कम से कम 20 लाख किशोरों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा, “स्कूल बंद नहीं होंगे और बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में होंगी।”

सरकार के कोविन पोर्टल में 8 लाख से अधिक किशोरों ने अपना पंजीकरण कराया है और सभी को कोवैक्सीन की एक खुराक मिलेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार घातक संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

उन्होंने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए 1000 आईसीयू बेड और 1000 सामान्य बेड स्थापित किए गए हैं और बहुत जल्द राज्य भर में भी कम से कम 25000 बेड तैयार किए जाएंगे। हम कोरोना और ओमिक्रोन की स्थिति के बारे में लोगों को बहुत अच्छी तरह से आगाह कर रहे हैं।

असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने भी औपचारिक रूप से ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ जिला के दुलियाजान में ओआईएल हायर सेकेंडरी स्कूल में टीकाकरण अभियान की शुरुआत की।

उन्होंने इस मौके पर कहा, “यह एक बहुत अच्छी खबर है कि हमने छात्रों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। हम 20 लाख छात्रों का टीकाकरण करने की योजना बना रहे हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि हम 45 दिनों के भीतर पहली खुराक पूरी कर लेंगे और 60 दिनों के भीतर दूसरी खुराक पूरी कर लेंगे।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि “असम में हमारे पास अभी लगभग एक लाख लोग हैं, जिन्होंने अभी तक पहली टीकाकरण खुराक नहीं ली है। उन्हें भी बहुत जल्द टीका लगा दिया जाएगा। ऐसे में यह एक बहुत ही सुखद स्थिति है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *