मेघालय: जोवाई में कचरा प्रबंधन को लेकर विरोध

शिलांग, 31 दिसम्बर (हि.स.)। राज्य के जोवाई में कचरा प्रबंधन को लेकर स्थानीय लोग विरोध करने लगे हैं, जिससे मेघालय सरकार की परेशानी बढ़ गयी है।

लोगों द्वारा अपने इलाकों के आसपास कचरा डंप करने के खिलाफ नियमित विरोध प्रदर्शन के कारण जोवाई शहर में अब अनेक क्षेत्रों में कचरे का ढेर लग रहा है।

लोगों के विरोध और शहर में निर्धारित खाली स्थानों की कमी के कारण कई सार्वजनिक स्थानों पर टनों कचरा पड़ा हुआ है।

अजीबोगरीब तरीके से कार्यालयों के पास तथा मुख्य बाजार इवामुसियांग, किनारेसरी गली आदि में दुर्गंध युक्त कचरे का ढेर देखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार का जोवाईं नगर बोर्ड एवं जिला प्रशासन बार-बार कचरा प्रबंधन प्रणाली में सुधार करने और कुछ क्षेत्रों को डंपिंग जोन के रूप में समेकित करने का प्रयास कर रहा है। लेकिन, कोई फर्क नहीं पड़ा। चूंकि, इलाके के निवासी ऐसे सभी प्रयासों का बार-बार विरोध कर रहे हैं। ऐसे में शहर में आम जगहों पर कचरा जमा होना सामान्य बात हो गई है।

हाल ही में अमलारेम अनुमंडल के लोगों ने जोवाई-अमलारेम-दावकी मार्ग के किनारे मिंकजई स्थित पुराने खाली जगह पर कचरा डंप करने का कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

इस तरह की एक और घटना की सूचना तब मिली जब जिला प्रशासन ने नर्तियांग क्षेत्र के अंतर्गत थादमुसेम में एक लैंडफिल साइट का पता चला। वहां के स्थानीय लोगों ने भी भारी विरोध प्रदर्शन किया, जिससे इलाके से लैंडफिल साइट को हटा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *