गुवाहाटी में भी जीनोम सिक्वेंसिंग लैब स्थापित होगीः केशव महंत

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, विभाग ओमिक्रोन से लड़ने के लिए तैयार

गुवाहाटी, 31 दिसम्बर (हि.स.)। असम के स्वास्थ्य मंत्री केशव महंत ने शुक्रवार को कहा है कि राज्य सरकार गुवाहाटी में भी जीनोम सिक्वेंसिंग लैब स्थापित करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने यह जानकारी साल के आखिरी दिन संवाददाता सम्मेलन में दी। साथ ही कोरोना महामारी और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन से निपटने की तैयारियां गिनाईं।

स्वास्थ्य मंत्री महंत ने अंग्रेजी कैलेंडर के नए साल की पूर्व संध्या पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कोरोना की लड़ाई में योगदान देने के लिए मीडिया का भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 62,0873 है। इनमें से 61,2282 स्वस्थ हुए हैं। 6164 की जान गई है। स्वास्थ्य विभाग ओमिक्रोन की चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

केशव महंत ने कहा कि स्कूल और कॉलेज स्तर पर 3 जनवरी से 15-18 वर्ष आयु वर्ग के किशोर और युवाओं के टीके लगाए जाएंगे। एक सप्ताह के अंदर सभी को टीके उपलब्ध कराने का जिला अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। मैट्रिक और हायर सेकेंडरी के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी। परीक्षा में बैठने के लिए टीका अनिवार्य है। सभी परीक्षार्थी टीका जरूर लगवाएं। बच्चों को कोवैक्स की वैक्सीन लगाई जाएगी। फरवरी में 28 दिन पूरे होने पर दूसरी डोज दी जाएगी। 15 मार्च से आरंभ होने वाली परीक्षा से पहले सभी बच्चों को टीका लगा दिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने अभिभावकों से सचेत रहने का आह्वान किया। महंत ने कहा 21.7 मिलियन लोगों को पहला और 15.8 मिलियन लोगों को दूसरा टीका लग चुका है। प्रदेश में कुल 1600 आईसीयू हैं। इनमें से 1000 आईसीयू कोविड के लिए और शेष 600 आईसीयू सामान्य मरीजों के लिए हैं। कोरोना के लिए 2600 ऑक्सीजन बेड और 9000 कॉमन बेड हैं। इसके अलावा 25 हजार बेड एक हफ्ते में तैयार हो जाएंगे।

महंत ने कहा कि प्रदेश के लोगों को असमिया नववर्ष के दौरान कैंसर अस्पताल के आठ नए उपहार मिलेंगे। नए साल में 4600 उप स्वास्थ्य केंद्रों को स्वास्थ्य व रिकवरी केंद्रों में तब्दील किया जाएगा। इसमें 6 बेड की सुविधा होगी। प्रदेश में 65,900 लोगों ने अटल अमृत योजना का लाभ उठाया है। 1,981 बच्चों को मिशन स्माइल की सुविधा दी गई है। गुवाहाटी में दूसरा मेडिकल कॉलेज बनेगा। कालापहाड़ में नया मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा।गुवाहाटी के एमएमसीएच को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बनाया जाएगा। एमएमसीएच में चिकित्सा सेवा पहली जनवरी से बंद हो जाएगी। इसके मरीजों को दूसरे अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने बूस्टर डोज पर कहा कि यह 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को दी जाएगी। सबसे पहले यह डोज स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को उपलब्ध कराई जाएगी। 10 जनवरी से पूरे राज्य में बूस्टर डोज लगनी शुरू होगी। राज्य में वर्तमान में आठ मेडिकल कालेज अस्पताल क्रियान्वित हैं। नए वर्ष में धुबरी मेडिकल कालेज अस्पताल को क्रियान्वित किया जाएगा। पांच मेडिकल कालेजों का निर्माण कराया जा रहा है। नए वर्ष में अन्य पांच मेडिकल कालेज स्थापित करने के लिए डीपीआर तैयार होगी। राज्य में केंद्र सरकार का जोरहाट के निस्ट में जीनोम सिक्वेंसिंग लैब है। गुवाहाटी में लैब स्थापित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *