कामरूप जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

31 दिसम्बर और 01 जनवरी को सड़क सुरक्षा के विशेष इंतजाम

कामरूप (असम), 29 दिसम्बर (हि.स.)। कामरूप (ग्रामीण) जिला सड़क सुरक्षा समिति की चौथी एवं अंतिम बैठक आज जिला उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में हुई। बैठक जिला के अतिरिक्त उपायुक्त प्रणव दत्ता गोस्वामी की अध्यक्षता में परिवहन, पुलिस, राष्ट्रीय राजमार्ग, स्वास्थ्य, शिक्षा, लोक निर्माण, खाद्य-नागरिक आपूर्ति, सूचना एवं जनसंपर्क आदि विभागों सहित बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुई।

अपने संबोधन में जिला परिवहन अधिकारी एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की सदस्य सचिव रूपज्योति कलिता ने सभी संबंधित पक्षों से अनुरोध किया कि वे पिछली बैठक में लिये गए प्रस्तावों पर गौर करें और उन्हें इस संबंध में किए गए उपायों से अवगत कराएं। 31 दिसम्बर और 01 जनवरी के दो दिन जिला में बिना दुर्घटनाओं के लिए सभी संबंधित एवं आवश्यक उपाय किए जाएं।

बैठक में बताया गया कि पहले भी जिला के विभिन्न पिकनिक स्पॉट, हेलमेट पहनने, किसी भी यात्रा विशेषकर वाहन चालक शराब से परहेज करने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बैनर, पोस्टर आदि हटाने के अलावा जागरूकता पत्र वितरित किए गए हैं। दूसरी ओर एहतियात के तौर पर जिला परिवहन, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन भी विभिन्न स्थानों पर शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध अभियान चला रहा है। इसके अलावा सर्कल के अधिकारियों की अध्यक्षता वाली कमेटियों ने भी इस संबंध में कार्रवाई की है।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त गोस्वामी ने राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अन्य राज्य राजमार्गों पर कड़ी नजर रखने और सड़क के बीच में बने गड्ढों को बंद करने के लिए तत्काल उपाय करने का आग्रह किया। इसके अलावा दोराकंहरा क्षेत्र में सड़कें भी बनाई गई हैं। पुलिस ने दुर्घटनाओं को कम करने के लिए प्रशासन को तत्काल वहां अस्थायी ब्रेकर बनाने के निर्देश भी दिए। दूसरी ओर चांगसारी में भारतीय खाद्य निगम के सामने ट्रैफिक जाम की स्थिति में भी संबंधित अधिकारियों को प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

इसके अलावा कोहरे के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़क किनारे खड़े वाहनों को तत्काल हटाने का भी निर्देश दिया गया। दूसरी ओर संबंधित अधिकारियों को भी राष्ट्रीय राजमार्ग या स्टेट हाईवे के किनारे स्कूलों के मामले में दिशा निर्देशना वाले चिह्न लगाने का काम पूरा करने की बात कही गई।

बैठक में दुर्घटनाओं में प्राण गंवाने वालों के निकट संबंधियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन के अधीन क्रियान्वित सोलाडियम योजना के बारे में जनता को जानकारी देने के लिए कदम उठाने पर भी जोर दिया गया।

सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सरकारी तथा निजी चिकित्सा केंद्रों में आकस्मिक आपातकालीन उपचार के लिए ट्रामा सेंटर स्थापित करने के बारे में बैठक में बताया गया। अतिरिक्त उपाय़ुक्त गोस्वामी ने विशेष रूप से 31 दिसम्बर एवं 01 जनवरी के दो दिन पर वर्तमान में उपलब्ध एंबुलेंस के अलावा अतिरिक्त एंबुलेंस तैयार रखने के निर्देश जारी किए हैं, साथ ही सरकारी निर्देश हैं कि उन दो दिनों में किसी भी स्वास्थ्य अधिकारी या कर्मचारी को छुट्टी न दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *