Narendra Modi: भारत के डेयरी सेक्टर को मजबूत करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: नरेन्द्र मोदी

  • संसदीय क्षेत्र वाराणसी को दी 2100 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

वाराणसी, 23 दिसम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि हमारे यहां गाय की बात करना, गावेर्धन की बात करना कुछ लोगों ने गुनाह बना दिया है। गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है, हमारे लिए गाय माता है, पूजनीय है। उन्होंने कहा कि गाय-भैंस का मजाक उड़ाने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि देश के 8 करोड़ परिवारों की आजीविका ऐसे ही पशुधन से चलती है।

प्रधानमंत्री आज अपने संसदीय क्षेत्र के करखियांव में 870 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 22 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1225.51 करोड़ रुपये की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद आयोजित जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत प्रदेश के 20 लाख से अधिक लोगों को ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड ‘घरौनी’ का वर्चुअली वितरण भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के डेयरी सेक्टर को मजबूत करना, आज हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसी कड़ी में आज यहां बनास काशी संकुल का शिलान्यास किया गया है।

उन्होंने कहा कि आज वाराणसी और आसपास का पूरा क्षेत्र एक बार फिर से पूरे देश, उत्तर प्रदेश के गांवों, किसानों, पशुपालकों के लिए बहुत बड़े कार्यक्रम का साक्षी बना है। उन्होंने बताया कि सरकार ने कामधेनु आयोग का गठन किया, हजारों करोड़ का विशेष फंड बनाया है, किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा है। किसानों को गुणवत्ता वाले बीज मुफ्त में मिलें, इसका भी कार्य हो रहा है। हमारी सरकार सिर्फ कोरोना वैक्सीन ही मुफ्त नहीं लगा रही बल्कि पशु धन को बचाने के लिए अनेक टीके मुफ्त लगा रही है।

जनसभा में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों से संवाद कर प्रधानमंत्री ने उनका उत्साह बढ़ाया। इसके पहले प्रधानमंत्री ने करखियांव में अमूल प्लांट की आधारशिला रखने के पूर्व इसके माडल को देखा और इसकी जानकारी कम्पनी के अफसरों से ली। मंच पर प्रधानमंत्री शंखध्वनि के बीच पहुंचे। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अंगवस्त्र पहना कर स्वागत किया। मंच पर चंदौली के सांसद और केन्द्रीय मंत्री डॉ महेन्द्रनाथ पांडेय भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *