समाज सुधार के बिना विकास संभव नहीं :नीतीश कुमार

-दहेज रहित लिखा अगर शादी का कार्ड ना हो तो शामिल न हो समारोह में

-आज से राज्य में नशाबंदी, दहेज उन्मुलन एवं बाल विवाह मुक्ति अभियान चलाएं

मोतिहारी,22 दिसबंर(हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मोतिहारी के ऐतिहासिक गांधी मैदान में समाज सुधार अभियान का शंखनाद बुधवार को किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज से नशाबंदी, दहेज प्रथा उन्ममुलन एवं बाल विवाह मुक्ति अभियान चलाया जाएगा। जिसमें सभी की सहभागिता सुनिश्चित होनी चाहिए।महिलाओं की इसमें भागीदारी महत्वपूर्ण होगी।

सीएम ने कहा कि नशा बंदी के साथ दहेज प्रथा बंदी एवं बाल विवाह को बंद करना जरूरी है। शराब सेवन करने वाले को उनके पास नारे लगाते हुए शोर मचा दें। जबकि जिस शादी के कार्ड पर लिखा हो कि बगैर दहेज की शादी है तो ही उसमें शामिल हो। बाल विवाह के खिलाफ अभियान चलाएं। सीएम ने कहा कि समाज सुधार के बिना विकास नहीं किया जा सकता। बापू 1917 में चंपारण आए थे। बापू ने कहा था कि शराब पीने वाले हैवान हो जाएंगे। आज उनकी बातों को संकल्प के रूप में लेने की जरुरत है।

सीएम ने कहा कि स्व. कर्पूरी ठाकुर ने भी 1977 में मुख्यमंत्री बनने के बाद शराबबंदी की थी। लेकिन बाद की सरकार ने शराब की बिक्री शुरू कर दी। समाज को बेहतर बनाने के उद्देश्य से महिलाओं की मांग पर मैंने वर्ष 2015 से पूर्ण शराबबंदी को लागू किया। इसके विरुद्ध जागरूकता के लिए चार करोड़ लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर इतिहास रच दिया। पटना में एक महिलाओं का सम्मेलन था। जहां महिलाओं के उत्थान की बात हो रही थी। इसी दौरान महिलाओं ने एक स्वर से शराब बंदी के लिए आवाज उठाई। तब मैंने कहा कि अगर इस बार लोगों ने मौका दिया तो शराबबंदी जरूर लागू होगी। फिर सरकार बनी तो शराब बंदी लागू किया गया। इसके पूर्व विधानसभा में पक्ष विपक्ष मंत्री व विधायक ने शराब नहीं पीने की शपथ ली।

सीएम ने कहा कि कर्मचारी एवं अधिकारियों ने भी शपथ लिया। वर्ष 2005 से लोगों ने मुझे काम का अवसर दिया है। आग्रह है कि पुरानी बातों को ध्यान में सभी रखिए। नशा बंदी, दहेज प्रथा उन्ममुलन एवं बाल विवाह मुक्ति के लिए समाज सुधार अभियान बापू की कर्मभूमि से शुरू किया गया है, जो निरंतर चलता रहेगा।

इसके पूर्व सीएम नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में दीप प्रज्ज्वलित कर समाज सुधार अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सीएम ने कहा कि इस समाजिक अभियान को बगैर महिलाओं के सहयोग के संभव नहीं है। बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जो एक साल का आंकड़ा दिया है उसे प्रचारित करने की जरूरत है। शराब पीने से 213 तरह की बीमारी होती है। जीना है तो पीना छोड़ना पड़ेगा। हालांकि अब लोगों में बहुत समझदारी आ गई है। थोड़े बहुत लोग हैं जिन्हें परेशानी हो रही है वे भी बाद में समझ ही जाएंगे।

मौके पर मद्य निषेध व निबंधन मंत्री सुनील कुमार, गन्ना उद्योग सह विधि विभाग मंत्री प्रमोद कुमार, सांसद सुनील कुमार, विधायक शालनी मिश्रा, एमएलसी खालिद अनवर, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल, गृह विभाग के सचिव चैतन्य कुमार, विकास विभाग के सचिव आमिर सुबहानी, मद्य निषेध विभाग के के के पाठक, शिक्षा विभाग के संजय कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के अरविंद कुमार चौधरी, आपदा प्रबंधन के संजय कुमार अग्रवाल, जीवीका के बाला मुरुगन डी, मुख्यमंत्री के सचिव दीपक कुमार, अनुपम कुमार, तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त मिहीर कुमार सिंह आदि मौजूद थे। कार्यक्रम में मोतिहारी जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने मुख्यमंत्री को चंपा का पौधा देकर सम्मानित किया। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपी नवीन चन्द्र झा एवं एसडीओ कुमार सौरभ चौकस रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *