हर दिन सीमित बांग्लादेशी नागरिकों को ही आइसीपी से प्रवेश

अगरतला, 18 दिसम्बर (हि. स.)। बांग्लादेशी नागरिकों के भारत में प्रवेश पर नए प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।अब अगरतला इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आइसीपी) से हर दिन अधिकतम 100 बांग्लादेशी नागरिक आ सकते हैं। नए नियमों को लागू करने के लिए आइसीपी को पहले ही अधिसूचित कर दिया गया है।

पश्चिम बंगाल में हरिदासपुर आइसीपी के इमिग्रेशन अधिकारियों को भी इसी तरह की कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। हालांकि, आइसीपी हरिदासपुर के माध्यम से प्रतिदिन अधिकतम 400 बांग्लादेशी नागरिक भारत में प्रवेश कर सकते हैं।



हाल ही में बांग्लादेशी नागरिकों के भारत में प्रवेश मसले पर एक बैठक हुई थी। बैठक में कई फैसले लिए गए हैं। इसमें केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बांग्लादेशी नागरिकों के भारत में प्रवेश पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। 15 दिसंबर को जारी आदेश में कहा गया है कि चिकित्सा और व्यावसायिक वीजा पर बांग्लादेशी नागरिक केवल अगरतला और पश्चिम बंगाल में हरिदासपुर आइसीपी के माध्यम से भारत में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए प्रवेश की इजाजत होगी।



नए आदेश के अनुसार, बायोमेट्रिक नामांकन के बाद 50-100 बांग्लादेशियों को आइसीपी अगरतला और 300-400 बांग्लादेशियों को आइसीपी हरिदासपुर के माध्यम से भारत में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इमिग्रेशन अधिकारियों को इस संबंध मेंआइसीपी में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। गृह मंत्रालय नेआइसीपीअगरतला और हरिदासपुर को नए आदेश के क्रियान्वयन के लिए तकनीकी सुविधाएं और पर्याप्त स्टाफ सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

यह भी स्पष्ट रूप से कहा गया है कि किसी भी बांग्लादेशी नागरिक को बायोमेट्रिक नामांकन के बिना भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। वैसे हर दिन बड़ी संख्या में बांग्लादेशी नागरिक विभिन्न जरूरतों के लिए भारत में प्रवेश कर रहे हैं। उन्हें चिकित्सा और व्यावसायिक लेनदेन के लिए भारत आना पड़ता है। नए नियमों के लागू होने से हर बांग्लादेशी नागरिक की विस्तृत जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। इसमें दोनों देशों को फायदा होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *