Narendra Modi: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण के लिए तैयार, प्रधानमंत्री मोदी कुछ ही देर में पहुंचेंगे

धाम में प्रधानमंत्री लगभग सवा दो घंटे रहेंगे

-पवित्र नदियों के जल से काशीपुराधिपति का अभिषेक कर षोड्षोपचार विधि से करेंगे पूजन अर्चन



वाराणसी, 13 दिसम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय वाराणसी प्रवास पर सोमवार को कुछ ही देर में आ रहे है। प्रधानमंत्री ऐतिहासिक श्री विश्वनाथ धाम (कॉरिडोर) का लोकार्पण करने के पूर्व काशीपुराधिपति आदि विश्वेश्वर का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच गंगा सहित देश के सभी पवित्र नदियों से अभिषेक कर रवियोग के अद्भुत संयोग में षोड्षोपचार विधि से पूजन अर्चन करेंगे।

इसके बाद धाम को राष्ट्र के लिए समर्पित कर देंगे। प्रधानमंत्री अपने मूर्त संकल्प को साकार रूप में देखने के लिए कॉरिडोर में भ्रमण भी करेंगे। पीएम मोदी मंदिर चौक पर संतों और प्रबुद्धजनों से संवाद करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ भाजपा शासित प्रदेशों के 14 मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री भी रहेंगे। मंदिर में संवाद के बाद प्रधानमंत्री गंगा के जलमार्ग से ही संत रविदास घाट से बरेका अतिथि गृह सड़क मार्ग से लौट जाएंगे। प्रधानमंत्री शाम को फिर साढ़े पांच बजे बरेका गेस्ट हाउस से सड़क मार्ग से कड़ी सुरक्षा के बीच रविदास पार्क आएंगे। इसके बाद यहां से बजड़े पर सवार होकर गंगा आरती देखेंगे व मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग भी करेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान गंगा में लगभग तीन घटे तक रहेंगे। इसके बाद रविदास पार्क लौटकर पुन: बाई रोड बीएलडब्ल्यू गेस्ट हाउस हाउस आ जाएंगे।



क्या है प्रोटोकाल



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली से विशेष विमान द्यारा पूर्वांह 11 बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अन्तर राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आयेंगे। यहां विमान तल पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन सहित अन्य विशिष्ट जन उनकी अगवानी करेंगे। यहां से प्रधानमंत्री वायुसेना के विशेष चापर हेलीकाप्टर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय स्थित हेलीपैड आएंगे। हेलीपैड से बाई रोड कार से काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव मंदिर पहुंचकर विधिवत दर्शन पूजन करेंगे। बाबा से अनुमति लेकर बाई रोड दोपहर सवा 12 के करीब राजघाट पहुंचेंगे।

राजघाट से क्रूज से चलकर दोपहर लगभग एक बजे के करीब ललिताघाट पहुंच कर श्रीकाशी विश्वनाथधाम में प्रवेश करेंगे। मंदिर में दर्शन पूजन व धाम का लोकार्पण करने के बाद मंदिर में निर्मित भवनों को देखेंगे। प्रधानमंत्री बरेका गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम कर अगले दिन 14 दिसम्बर को मुख्यमंत्रियों व जनप्रतिनिधियों के सम्मेलन में भाग लेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री अपरान्ह लगभग तीन बजे बरेका हेलीपैड से स्वर्वेद महामंदिर धाम, उमरहा के लिए प्रस्थान करेंगे। दर्शन पूजन के साथ ही यहां भक्तों को संबोधित करेंगे। यहां लगभग सवा घंटा रहेंगे। इसके बाद उमरहा हेलीपैड से हेलीकॉप्टर से बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे। प्रधानमंत्री शाम पांच बजे एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *