Petrol-Diesel: पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, जानिए अपने शहर का भाव

नई दिल्ली, 11 दिसंबर (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में नरमी का असर घरेलू बाजार में दिख रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने लगातार 37वें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है। राजधानी दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्य महानगरों मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 109.98 रुपये, 104.67 रुपये तथा 101.40 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, इन महानगरों में डीजल का भाव भी क्रमश: 94.14 रुपये, 89.79 रुपये और 91.43 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये और डीजल 87.01 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क में कटौती और अधिकांश राज्यों के वैट घटाने के बावजूद मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार चल रहा है। मेट्रो शहर मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा है। वहीं, राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल सबसे महंगा 112 रुपये प्रति लीटर है, जबकि पोर्ट ब्लेयर में पेट्रोल 82.96 रुपये प्रति लीटर सबसे सस्ता बिक रहा है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में गिरावट जारी है। हालांकि, फिलहाल कच्चे तेल का दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *