बौद्ध सर्किट की महत्ता से एयरपोर्ट पर ही रु-ब-रु होंगे पर्यटक

बौद्ध सर्किट की महत्ता से एयरपोर्ट पर ही रु-ब-रु होंगे पर्यटक

– 30 लाख की लागत से बनेगा टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेंटर

-आर्ट एंड फोटो गैलरी भी बनेगी

कुशीनगर, 10 दिसम्बर (हि. स.)। कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरते ही पर्यटकों को बौद्ध सर्किट के सभी स्थलों की महत्ता, रूट आदि की जानकारी मिल जायेगी। उप्र पर्यटन ने एयरपोर्ट पर 30 लाख की लागत से टूरिस्ट इनफार्मेशन सेंटर की स्थापना करने का प्रस्ताव किया है। टूरिस्ट सेंटर में पर्यटकों के आतिथ्य, स्वागत, ब्रोशर, काफी टेबल बुक, आर्ट एंड फोटो गैलरी, स्लाइडिंग आदि के माध्यम से समस्त जानकारियां मुहैया कराई जाएंगी।

बुद्ध के जन्मस्थल लुम्बनी, प्रथम उपदेश स्थल सारनाथ और ज्ञान प्राप्त स्थल बोधगया समेत कपिलवस्तु, श्रावस्ती, संकिसा समेत बुद्ध से जुड़े सभी स्थलों की जानकारी मुहैया कराई जायेगी।

सेंटर पर भिन्न-भिन्न विदेशी भाषाओं में दक्ष दो पर्यटक सूचना अधिकारियों की नियुक्त किये जाने का प्रस्ताव है। यूपी पर्यटन के निर्देश पर निर्माण कंपनी यूपीपीसीएल (उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लिमिटेड) ने 30 लाख लागत का परियोजना प्रस्ताव तैयार कर डीएम एस राजलिंगम को प्रस्तुत किया था।

जिलाधिकारी ने प्रस्ताव को अनुमोदन व वित्तीय स्वीकृति के लिए महानिदेशक पर्यटन, प्रमुख सचिव पर्यटन व आयुक्त गोरखपुर को भेज दिया है। पर्यटक सूचना अधिकारी राजेश कुमार भारती ने बताया कि शासन से स्वीकृति मिलने के बाद कार्यदाई संस्था निर्माण कार्य प्रारंभ करेगी।

जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने बताया कि कुशीनगर अंतर-राष्ट्रीय हवाईअड्डा बौद्ध सर्किट का प्रमुख केंद्र है। दुनिया के कई देशों से पर्यटक यहां आयेंगे। उस अनुरूप यहां ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे पर्यटकों को सहूलियत हो। एयरपोर्ट पर टूरिस्ट इनफार्मेशन सेंटर बन जाने से पर्यटकों को जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। औपचारिकता पूरी होते ही कार्य शुरू हो जाएगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *