बर्थडे स्पेशल 8 दिसंबर : बॉलीवुड के ही मैन धर्मेंद्र ने 40 बार देखी थी सुरैया की फिल्म

बॉलीवुड में ही मैन के नाम से मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर,1935 को पंजाब के नसराली ग्राम के जाट परिवार में हुआ था। उनका असली नाम धर्म सिंह देओल हैं।उनके पिता केवल केशव सिंह स्कूल के हेडमास्टर और मां सतवंत कौर गृहणी थी । साल 1949 में अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान धर्मेंद्र ने सुरैया की फिल्म ‘दिल्ल्गी’ देखी, जिसके बाद उन्होंने तय किया कि वह फिल्मों में अभिनय करेंगे। इस फिल्म को उन्होंने 40 बार देखा था। साल 1958 मे फिल्मफेयर नामक पत्रिका नई प्रतिभा की खोज कर रही थी। यह बात जैसे ही धर्मेंद्र को पता चली, तो उन्होंने भी इसके लिए फॉर्म भरा। इस प्रतियोगिता के लिए धर्मेन्द्र ने कड़ी मेहनत की और तमाम प्रतिभाशाली लोगों को पीछे छोड़ते हुए विजयी हुए, लेकिन अभिनेता बनने की राह इतनी आसान नहीं थी। मंजिल अभी दूर थी ,लेकिन धर्मेंद्र ने हार नहीं मानी। कड़ी मेहनत और संघर्ष के बाद पहली बार उन्हें साल 1960 में फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ में अभिनय करने का मौका मिला, लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। इसके बाद धर्मेंद्र ने फिल्म अनपढ़, पूजा के फूल, बंदनी आदि मे अभिनय किया, लेकिन ये फ़िल्में भी धर्मेंद्र को कोई खास पहचान नहीं दिला पाईं।

साल 1996 मे आई फिल्म ‘फूल और पत्थर’ से धर्मेंद्र की किस्मत चमकी। इस फिल्म ने धर्मेंद्र को रातों-रात सुपरस्टार बना दिया। फिल्म मे उनके अभिनय को दर्शकों ने बहुत पसंद किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी सुपरहिट रहीं। इस फिल्म में धर्मेंद्र के साथ मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी और शशिकला भी मुख्य भूमिका में थीं। इस फिल्म के बाद धर्मेंद्र बॉलीवुड मे ‘ही मैन’ के नाम से मशहूर हो गए। इसके बाद बॉलीवुड मे धर्मेंद्र के नाम का सिक्का चलने लगा।रुपहले पर्दे पर धर्मेंद्र ने एक्शन के साथ-साथ रोमांटिक और हास्य फिल्मों मे भी शानदार अभिनय किया और दर्शकों के दिलों को जीता। साल 1975 मे आई फिल्म ‘शोले’ मे उनके अभिनय को दर्शकों ने बहुत ज्यादा पसंद किया। इस फिल्म के एक सीन मे धर्मेंद्र पानी की टंकी पर चढ़कर बोले गये संवाद ने दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी। उनकी प्रमुख फिल्मों मे अनुपमा, मंझली दीदी, सत्यकाम,ड्रीम गर्ल, चरस, आसपास, प्रतिज्ञा, राजा जानी, रजिया सुल्तान, अली बाबा चालीस चोर,चुपके-चुपके, बगावत, आतंक, द बर्निंग ट्रेन,अपने,यमला पगला दीवाना आदि शामिल हैं।धर्मेंद्र ने फिल्मों मे अभिनय के साथ ही कई फिल्मों को प्रोड्यूस भी किया,जिसमें बेताब, घायल, दिल्ल्गी, इंडियन, यमला पगला दीवाना 2 ,पल पल दिल के पास आदि शामिल हैं।

इन सब के अलावा धर्मेंद्र राजनीति में भी सक्रिय रहे। साल 2004 में राजस्थान के बीकानेर से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर लोकसभा के सदस्य बने। धर्मेन्द्र ने दो शादियां की हैं। उन्होंने साल 1954 में 19 साल की उम्र में पहली शादी प्रकाश कौर से की थी। अपनी पहली शादी से उन्हें दो बेटे हुए सनी देओल और बॉबी देओल। दोनों ही हिंदी सिनेमा के सफलतम अभिनेता है और उनकी दो बेटियां विजेता देओल और अजीता देओल भी हैं। साल 1980 में धर्मेंद्र ने अभिनेत्री हेमा मालिनी से शादी की। उनसे उन्हें दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हुईं।धर्मेंद्र को बॉलीवुड मे हीमैन, एक्शन किंग और गरम धरम कहा जाता हैं। फिल्मों मे उनके सफल योगदान के लिए उन्हें साल 1997 में फिल्मफेयर का लाइफटाइम एचीवमेंट और 2012 मे पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

लगभग 250 से ज्यादा फिल्मों मे अभिनय कर चुके धर्मेंद्र सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं।देश-विदेश मे उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं। वर्कफ़्रंट की बात करें तो धर्मेंद्र जल्द ही फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी और अपने दो में नजर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *