स्थायी सुरक्षा समिति ने किया काशी विश्वनाथ धाम का निरीक्षण

-क्राउड कंट्रोल एवं काउंटर टेररिस्ट मैकेनिज्म पर विमर्श

वाराणसी,3 दिसम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंची केवीएम/ जीवीएम स्थायी सुरक्षा समिति ने शुक्रवार को श्री काशी विश्वनाथ धाम की नई सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। समिति का नेतृत्व कर रहे एडीजी सुरक्षा विनोद कुमार सिंह ने वाराणसी परिक्षेत्र के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल एवं पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश से सुरक्षा बिन्दुओं की जानकारी ली।

एडीजी सुरक्षा विनोद कुमार सिंह ने परिसर के एक्सेस कंट्रोल, क्राउड कंट्रोल एवं काउंटर टेररिस्ट मैकेनिज्म को लेकर भी विमर्श किया। श्री काशी विश्वनाथ धाम की हाईटेक सुरक्षा और मंदिर में प्रवेश द्वार पर सुरक्षा को लेकर भी एडीजी ने अफसरों को दिशा—निर्देश दिया। प्रदेश शासन स्तर पर गठित समिति के सदस्यों ने धाम के निरीक्षण के बाद हाई पॉवर कमेटी के संग बैठक की।

ज्ञातव्य है कि,विश्वनाथ मंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था में पीएसी और सिविल पुलिस के ड्यूटी के पॉइंट्स निर्धारित किए गये है। पीएसी बल के जवानों के लिए 21 ड्यूटी प्वाइंट बने हैं। हर पॉइंट के मोर्चे पर एक सेक्शन हथियार बंद टुकड़ी तैनात रहेगी और यह आउटर कॉर्डन को सुरक्षित करेगी। ड्यूटी के लिए पीएसी के कंपनी कमांडर भी उपलब्ध रहेंगे। आठ घंटी के तीन शिफ्ट में कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। 102 पॉइंट पर सिविल पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। ड्यूटी पॉइंट पर तैनात कर्मी के बेहतर नियंत्रण के लिए सेक्टर अफसर और उनके ऊपर जोनल अफसर नियुक्त किए जाएंगे।

किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैनात क्यूआरटी की टीम मुस्तैद रहेगी। अत्याधुनिक सीसीटीवी प्रणाली से परिसर के चप्पे-चप्पे की निगरानी की जाएगी। प्रत्येक ड्यूटी पॉइंट के स्टैंडिंग ऑर्डर बनाए जाएंगे। इसमें कर्मचारियों के कर्तव्य की जानकारी होगी। जवानों को मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों से बदसलूकी न करने की सख्त हिदायत भी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *