एडमिरल आर. हरि कुमार ने 25वें नौसेना प्रमुख के रूप में देश की समुद्री कमान संभाली

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह 41 साल तक सेवाएं देने के बाद हुए सेवानिवृत्त

  • वाइस एडमिरल ने नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालने के पहले मां से लिया आशीर्वाद

नई दिल्ली, 30 नवम्बर (हि.स.)। नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह मंगलवार को 41 साल के शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हो गए। उनकी जगह वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार ने आज ही दोपहर को नौसेना स्टाफ के 25वें प्रमुख के रूप में भारतीय नौसेना की कमान संभाल ली। वह अब तक पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। उन्होंने दोपहर को नौसेना स्टाफ चीफ का कार्यभार संभालने से पहले अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

एडमिरल आर हरि कुमार, प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 01 जनवरी, 1983 को भारतीय नौसेना में कमीशन दिया गया था। लगभग 39 वर्षों की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों में काम किया है। अपने करियर में उन्होंने तटरक्षक जहाज सी-01, नौसेना के जहाजों निशंक, कोरा, रणवीर और विमान वाहक आईएनएस विराट की कमान संभाली है।

गनरी विशेषज्ञ के रूप में वह कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं जिनमें पश्चिमी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर (एफओओ) और फ्लीट गनरी ऑफिसर (एफजीओ), आईएनएस विपुल के कार्यकारी अधिकारी (ईएक्सओ), आईएनएस रंजीत के गनरी ऑफिसर, आईएनएस कुथार के कमीशनिंग जीओ और आईएनएस रणवीर के कमीशनिंग क्रू शामिल हैं।पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह मुख्यालय आईडीएस की एकीकृत स्टाफ समिति के प्रमुख थे।

फ्लैग ऑफिसर के रूप में उन्होंने गोवा में नेवल वॉर कॉलेज के कमांडेंट, फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट, चीफ ऑफ स्टाफ, वेस्टर्न नेवल कमांड के रूप में कार्य किया है। उन्होंने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) और सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए) के संस्थान के निर्माण के दौरान महत्वपूर्ण जंक्शन पर अध्यक्ष चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीआईएससी) के एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख के रूप में भी काम किया है।

एडमिरल आर. हरि कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज, यूएस, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके से कोर्स किया है। उन्हें भारतीय नौसेना में शानदार करियर के दौरान विशिष्ट सेवाओं के लिए परम विशिष्ट सेवा मेडल (पीवीएसएम), अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और विशिष्ट सेवा मेडल (वीएसएम) से अलंकृत किया जा चुका है। नौसेना प्रमुख का चार्ज संभालने से पहले एडमिरल आर. हरि कुमार ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। दोपहर को नौसेना स्टाफ चीफ का कार्यभार संभालने से पहले अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *