दिसम्बर में देश नौसेना दिवस और सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाएगा : प्रधानमंत्री

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सम्बोधन

नई दिल्ली, 28 नवम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि दिसम्बर में हमारा देश नौसेना दिवस और सशस्त्र बल ध्वज दिवस मनाएगा। उन्होंने कहा कि यह हमारे देश के सुरक्षा बलों और नायकों को याद करने का अवसर है।

प्रधानमंत्री आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 83वीं कड़ी में देश के लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि 16 दिसंबर को देश 1971 के युद्ध की स्वर्ण जयंती भी मना रहा है। इन सभी अवसरों पर मुझे देश के सशस्त्र बलों की याद आती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा ‘मन की बात’ परिवार बढ़ रहा है और न केवल संख्या में बल्कि इसके साथ हमारी सकारात्मकता भी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हमेशा की तरह इस बार भी मुझे नमो ऐप और माईगॉव पर आप सभी से ढेरों सुझाव मिले हैं। मुझे अपने परिवार का हिस्सा मानकर आपने अपने जीवन के सुख-दुख भी बांटे हैं। उसमें बहुत से युवा और छात्र भी हैं।

प्रधानमंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव का जिक्र करते हुए कहा कि यह हमें सीखने के साथ-साथ देश के लिए कुछ करने की प्रेरणा भी देता है। उन्होंने कहा कि अब पूरे देश में आम जनता से सरकारों तक, पंचायत से लेकर संसद तक अमृत महोत्सव की गूंज सुनाई देती है। उन्होंने कहा कि ऐसा ही एक दिलचस्प कार्यक्रम हाल ही में दिल्ली में हुआ। ‘आजादी की कहानी-बच्चों की जुबानी’ कार्यक्रम में बच्चों ने दिल की गहराइयों से स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी कहानियां सुनाईं।

उन्होंने कहा कि हमारे देश की महारत्न ओएनजीसी भी अमृत महोत्सव को थोड़े अलग तरीके से मना रही है। इन दिनों, ओएनजीसी हमारे छात्रों के लिए तेल क्षेत्रों के अध्ययन दौरों का आयोजन कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति में हमारे आदिवासी समुदायों के योगदान को ध्यान में रखते हुए देश ने ‘जनजाति गौरव सप्ताह’ भी मनाया है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में इससे संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *