कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई देशों ने कोरोना के नए वेरिएंट के कारण बंद की अपनी सीमाएं

ओटावा/वॉशिंगटन, 27 नवंबर (हि.स.)। अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन सहित कई देशों ने कोरोना के नए वेरिएंट के कारण अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। कनाडा के स्वास्थ्य मंत्री जीन वे डकलोस ने कहा है कि अपने नागरिकों की सुरक्षा के मद्देनजर कनाडा तेजी से कार्य कर रहा है। कनाडा ने सात देशों पर रोक लगाई है। इनमें दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, लिसोथो, बोत्सवाना, एस्वातिनी, जिंबाब्वे और मोजाम्बिक शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इसके साथ जिन विदेशी यात्रियों ने 14 दिनों में इन सात देशों की यात्रा की है, उनके कनाडा में प्रवेश करने पर रोक है। इस बीच अमेरिका ने भी कोरोना के खतरनाक वेरिएंट को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बॉब्वे, नामीबिया, लिसोथो, इस्वातिनी, मोजाम्बिक और मलावी से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला किया है। यह प्रतिबंध सोमवार से लागू हो जाएगा।

यूरोपीय संघ के देशों और स्विट्ज़रलैंड ने भी कई दक्षिणी अफ्रीकी देशों से आने-जाने वाले विमानों पर अस्थायी रोक लगा दी है। ब्रिटेन ने भी दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बॉब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो और इस्वातिनी से आने वाले लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। अगर इन देशों से ब्रिटेन या आयरलैंड के नागरिक आते हैं तो उन पर रोक नहीं होगी। उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में मिले कोरोना वायरस के नए संस्करण बी.1.1.529 का नाम ओमीक्रॉन दिया है। इस श्रेणी के वायरस को अत्यधिक संक्रामक माना जा रहा है। डेल्टा वेरिएंट को भी इसी श्रेणी में रखा गया था।

डब्ल्यूएचओ के पास 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में बी.1.1.529 वेरिएंट से संक्रमण का पहला मामला सामने आया। इस वेरिएंट से संक्रमण का पता 9 नवंबर 2021 को टेस्ट के लिए आए एक सैंपल से चला था।

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनम घेब्रेसस ने ट्वीट में बताया कि नया कोविड-19 वेरिएंट ओमीक्रॉन के बड़ी संख्या में म्यूटेशन हैं जिसमें से कुछ तो काफी चिंताजनक हैं। इसलिए हमें वैक्सीन को लेकर सजग होना होगा। प्रभाव को समझने के लिए व्यापक स्तर पर जांच करवानी होगी ताकि इसके जोखिमों और पब्लिक हेल्थ को ध्यान में रखते हुए समुचित इंतजाम किए जा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *