त्रिपुरा नगर निकाय चुनाव: 81.54 प्रतिशत हुआ मतदान

अगरतला, 25 नवम्बर (हि.स.)। त्रिपुरा एक बार फिर मतदान का रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है। त्रिपुरा नगर निकाय चुनाव में देर रात तक मिले आंकड़ों के अनुसार 81.54 फीसदी मतदान होने की जानकारी मिली है। सभी जगह से पूरी रिपोर्ट अभी तक राज्य चुनाव आयोग तक नहीं पहुंची है। ऐसे में उम्मीद है कि मतदान प्रतिशत में और इजाफा हो सकता है। राज्य चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार अब तक चार लाख 2 हजार 46 मतदाताओं में दो लाख 3 हजार 192 पुरुष मतदाता, एक लाख 98 हजार 849 महिला मतदाता और 5 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

आज 14 नगर निकायों के लिए मतदान हुआ। धर्मनगर पौर परिषद के 25 वार्डों में से 24 वार्डों में, पानीसागर नगर पंचायत के 13 वार्डों में, कैलासहर पौर परिषद के 17 वार्डों में, कुमारघाट पौर परिषद के 15 वार्डों में, अंबासा पौर परिषद के 15 वार्डों में, खोवाई पौर परिषद के 15 वार्डों में से 8 वार्डों में, तेलियामुरा पौर परिषद के 15 वार्डों में, जिरानिया नगर पंचायत के 11 वार्डों में से 1 वार्ड में, अगरतला पौर निगम के 51 वार्डों में, मेलाघर पौर परिषद के 13 वार्डों में से 11 में, सोनामुरा नगर पंचायत के 13 वार्डों में, अमरपुर नगर पंचायत के 13 वार्डों में, बिलोनिया पौर परिषद के 17 वार्डों में और सबरूम नगर पंचायत के 9 वार्डों में मतदान हुआ।

सुबह से ही मतदाता लंबी लाइन में खड़े नजर आए। मतदान के आसपास सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। पुलिस ने मतदाताओं और मतदान कर्मियों के अलावा किसी को भी मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में नहीं आने दिया। सुबह तुलसीबाती बालिका विद्यालय में कुछ उत्साही बाइक सवार मतदान केंद्र के बाहर खड़े दिखे। पुलिस ने वहां से हटा दिया।

मतदान के नतीजे 28 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे। चुनाव की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। कुल 644 मतदान केंद्रों पर 785 उम्मीदवारों की किस्मत आज बैलेट बॉक्स में मतदाताओं ने बंद कर दिया। इस बीच चुनावी प्रक्रिया में कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन किया गया है। सदर अनुमंडल पुलिस अधिकारी रमेश यादव ने बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे।

कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर त्रिपुरा में मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। विपक्ष ने चुनाव को नाटक करार दिया है। सत्तारूढ़ भाजपा ने भी विपक्ष के आरोपों का खंडन करते हुए दावा किया कि मतदान शांतिपूर्ण था। हालांकि, हमेशा की तरह, त्रिपुरा में रिकॉर्ड संख्या में मतदान हुआ। 2015 में हुए पिछले नगर निकाय चुनावों में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। इस साल अब तक 81.54 फीसदी मतदान होने की जानकारी मिली है। अंतिम सूचना प्राप्त होने के बाद मतदान की असली तस्वीर सामने आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *