त्रिपुरा में ब्रू शरणार्थी शिविर में 17 घर जल कर राख

अगरतला, 20 नवंबर (हि. स.) । ब्रू शरणार्थी शिविर में कम से कम 17 घर आज सुबह करीब साढ़े 8 बजे भीषण आग में जलकर खाक हो गए। आग को फैलने से रोकने के लिए ग्यारह और घरों को ध्वस्त कर दिया गया। हालांकि, उत्तरी त्रिपुरा जिले के दमछरा ब्लॉक के अंतर्गत खेड़ाचारा में हम्सापारा शरणार्थी शिविर के सभी निवासी बाल-बाल बच गए। पानीसागर उपमंडल के एसडीएम रजत पंत ने कहा कि आग में क्षतिग्रस्त हुए घरों को कितना नुकसान हुआ है, इसका पता लगाने के लिए काम किया जा रहा है।


हम्सापारा शरणार्थी शिविर में लगभग 400 परिवारों के 2,000 से अधिक लोगों का निबास है। शिबिर के एक घर में आज सुबह करीब साढ़े आठ बजे आग लग गई। कुछ ही देर में आग की लपटें चारों ओर फैल गईं। स्थानीय लोगों का दावा है कि आग में करीब 17 घर जल कर राख हो गए हैं। आग को फैलने से रोकने के लिए ग्यारह और घरों को ध्वस्त कर दिया गया। एक कमरे में गैस सिलेंडर था। बड़ी मुस्किल से सिलेंडर को घर से बाहर निकलना संभब हुया। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।


आग की खबर मिलते ही दमकल की गाड़ी 25 किमी सड़क पार कर मौके पर पहुंची। शरणार्थी शिविर का रास्ता इतना संकरा था कि मौके पर पहुंचने के लिए दमकलकर्मियों को कड़ी महेनत करना परा। हालांकि स्थानीय लोगों ने पहले ही आग पर काबू पा लिया था। लेकिन आग पर काबू पाने के लिए उन्हें काफी देर तक मशक्कत करनी पड़ी। इस बीच, ब्रू रिफ्यूजी संगठन ने आग से प्रभावित लोगों के लिए मुआवजे की मांग की है। संगठन ने उत्तरी त्रिपुरा के जिला मजिस्ट्रेट को भी पत्र लिखकर मुआवजे की मांग की है।


इस संबंध में पानीसागर एसडीएम रजत पंत ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी थी। नुकसान की राशि का आकलन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *