बैंकिंग क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों का ढ़ूंढ लिया है समाधान : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली, 18 नवम्बर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को यहां ‘निर्बाध ऋण प्रवाह और आर्थिक विकास के लिए तालमेल बनाना’ विषय पर आयोजित सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 6-7 वर्षों में सुधारों ने आज बैंकिंग क्षेत्र को मजबूत स्थिति में ला दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने बीते 6-7 वर्षों में बैंकिंग सेक्टर में जो सुधार किए, बैंकिंग सेक्टर का हर तरह से सपोर्ट किया, उस वजह से आज देश का बैंकिंग सेक्टर बहुत मजबूत स्थिति में है। आप भी ये महसूस करते हैं कि बैंकों की वित्तीय स्वास्थ्य अब काफी सुधरी हुई स्थिति में है।

उन्होंने कहा कि 2014 के पहले की जितनी भी परेशानियां थीं, चुनौतियां थीं हमने एक-एक करके उनके समाधान के रास्ते तलाशे हैं। हमने नॉन-परफॉर्मिंग एसेट (एनपीए) की समस्या को एड्रेस किया, बैंकों को रीकैपिटलाइज किया, उनकी ताकत को बढ़ाया। हम आईबीसी जैसे सुधार लाए, अनेक कानूनों में सुधार किए, ऋण वसूली न्यायाधिकरणऋण वसूली न्यायाधिकरण को सशक्त किया। कोरोना काल में देश में एक समर्पित तनावग्रस्त परिसंपत्ति प्रबंधन कार्यक्षेत्र का गठन भी किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की विकास यात्रा में एक समय ऐसा आता है जब वह एक नई छलांग के लिए एक नया संकल्प लेता है और फिर उन संकल्पों को पूरा करने के लिए पूरे देश की ताकत एक साथ आती है। उन्होंने कहा कि 1942 की छलांग का परिणाम 1947 में आया। उन्होंने कहा कि हम ऐसी स्थिति में हैं जब छलांग के लिए जमीन ठोस है और लक्ष्य निर्धारित है। बस शुरू करना बाकी है।

वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग द्वारा यह दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में विभिन्न मंत्रालय, बैंक, वित्तीय संस्थान और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *