पूर्वोत्तर राज्यों के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रही है केंद्र सरकार : नरेंद्र सिंह तोमर

अगरतला, 17 नवंबर (हि. स.) । केंद्र सरकार पूर्वोत्तर के सामाजिक-आर्थिक विकास और समग्र विकास के लिए प्राथमिकता के आधार पर काम कर रही है। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज त्रिपुरा के लेम्बुचरा में मत्स्य कॉलेज में एक प्रदर्शनी, विचारों के आदान-प्रदान और विस्तृत बुनियादी ढांचे का उद्घाटन करते हुए यह बात कही है। उनके अनुसार इस क्षेत्र के विकास के लिए प्रधानमंत्री द्वारा निर्देशित तरीके से किसान हितैषी नीति के माध्यम से क्लस्टर योजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि कृषि में तकनीकी प्रशिक्षण और सभी स्तरों के किसानों के लाभ के लिए 10,000 एफपीओ स्थापित करने का काम चल रहा है। केंद्र सरकार किफायती और लाभदायक फसलों का उत्पादन कर किसानों का मुनाफा बढ़ाने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रही है। जिसका एक लक्ष्य कृषि और किसानों की गुणवत्ता में सुधार करना है। उन्होंने दावा किया कि वर्तमान सरकार के तहत केंद्रीय परियोजना पर खर्च किया जा रहा पैसा सटीक रूप से प्रयोग हो रहा है।


हालांकि, उन्होंने अफसोस जताया कि पिछली सरकार के दौरान आवंटित धन को उचित कार्यान्वयन में ठीक से प्रतिबिंबित नहीं होता था। उनके अनुसार, पूर्वोत्तर अब देश के समग्र विकास के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहा है। केंद्रीय मंत्री विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने और समस्याओं को हल करने के लिए हर तीन महीने में पूर्व का दौरा कर रहे हैं। स्मार्टअप समेत शुरुआती दौर में युवा उद्यमी आधुनिक सोच के साथ सुरक्षित भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं। लघु, मध्यम और बड़े पैमाने के कृषि आधारित उद्योगों के विकास की गुंजाइश का विस्तार हुआ है।


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 करोड़ से अधिक किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में 1.60 लाख करोड़ रुपये दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी त्रिपुरा में स्वयं सहायता समूहों के लिए अच्छा काम किया है और ये समूह 4,000 से बढ़कर 26,000 हो गए हैं।


आज उन्होंने दृढ़ विश्वास के साथ कहा कि देश के किसान बेहतर भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं। आपदा की स्थिति में आर्थिक स्थिरता बनाए रखने में कृषि अर्थव्यवस्था की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जिसका प्रत्यक्ष अनुभव हमें कोविड के दौरान हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *