दक्षिण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ के सीईओ कीथ ब्रैडशॉ का लंबी बीमारी के बाद निधन

मेलबर्न, 9 नवंबर (हि.स.)। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ (एसएसीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कीथ ब्रैडशॉ का लंबी बीमारी के बाद 58 वर्ष की आयु में सोमवार देर रात निधन हो गया।

कीथ ने लगभग एक दशक तक एसएसीए में सीईओ का पद संभाला और उस समय के दौरान, उन्होंने क्रिकेट के नजरिए से एडिलेड ओवल पुनर्विकास के निर्माण का निरीक्षण किया, साथ ही एडिलेड में बीबीएल और डब्ल्यूबीबीएल के शुरुआती चरणों को भी चलाया। उनके समर्पण के माध्यम से, एडिलेड स्ट्राइकर्स बिग बैश लीग में सबसे अधिक भाग लेने वाली टीम बन गई।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक विज्ञप्ति में कहा, “क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया दक्षिण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ (एसएसीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कीथ ब्रैडशॉ के निधन पर श्रद्धांजलि देता है। एक लंबी बीमारी के बाद 58 वर्ष की आयु में कल देर रात कीथ का निधन हो गया।”

कीथ को नवंबर 2011 में एसएसीए का सीईओ नियुक्त किया गया था, इसके बाद वह लॉर्ड्स में मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब के सीईओ बने, वह यह पद धारण करने वाले पहले गैर-अंग्रेज थे।

कीथ की विरासत को एमसीसी में गुलाबी क्रिकेट गेंद के विकास के माध्यम से हमेशा याद किया जाएगा, जिससे दुनिया भर में दिन-रात्रि क्रिकेट एक वास्तविकता बन गया। यह कीथ की निगरानी में था कि एडिलेड में पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच का मंचन किया गया था, पहले डे-नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने नवंबर 2015 में न्यूजीलैंड का सामना किया था।

कीथ ने तस्मानिया के लिए 1984 और 1988 के बीच 25 प्रथम श्रेणी और नौ लिस्ट ए मैच खेला है। इस दौरान उन्होंने दो शतकों सहित 1200 से अधिक रन बनाए और 13 विकेट लिए।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन ने कीथ को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, “हालांकि क्रिकेट परिवार के कई लोग जानते थे कि कीथ एक गंभीर दीर्घकालिक बीमारी से जूझ रहे थे, लेकिन इतनी कम उम्र में उनके निधन की खबर क्रिकेट और उन सभी के लिए कष्टकारी हैं, जो उन्हें जानते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “ऑस्ट्रेलिया और यूके में क्रिकेट में कीथ के योगदान को कम करके नहीं आंका जा सकता। उनकी विरासत खेल में जीवन भर की उपलब्धि के लिए एक निरंतर वसीयतनामा है। उन्होंने अपनी लंबी अवधि की बीमारी को साहस और धैर्य के साथ लड़ा। उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती थी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *